Sat. May 18th, 2024

सोलन, 18 अगस्त

फीमेल यूरिनेशन डिवाइस के आविष्कार के लिए लेडीज मैन के नाम से मशहूर दीप बजाज का कहना है कि उद्यमी बनने के लिए सामाजिक चुनौतियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
शूलिनी विश्वविद्यालय द्वारा योगानंद गुरु टॉक श्रृंखला द्वारा आयोजित एक वेबिनार में बोलते हुए, जहां युवा प्राप्तकर्ताओं को संकाय और छात्रों के साथ अपने अनुभव साझा करने के लिए आमंत्रित किया जाता है, उन्होंने कहा कि कुछ लोगों का मानना ​​है कि भारत में मासिक धर्म स्वच्छता पर खुले तौर पर चर्चा की जा सकती है। लेकिन अब वह उत्साहित महसूस करते है कि इन धारणाओं पर चर्चा की जा रही है और महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी अपनी महिला सहयोगियों और दोस्तों की भलाई के बारे में सोचने लगे हैं।

कार्यक्रम का संचालन डीन छात्र कल्याण पूनम नंदा द्वारा किया गया ।

सिरोना हाइजीन प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ, मिस्टर बजाज एक पुरस्कार विजेता सामाजिक उद्यमी हैं। वह महिलाओ के लिए पेशाब करने वाली मशीन पी-बडी के आविष्कारक हैं, जो भारत में अपने पहले प्रकार के डिजाइन के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।

पी-बडी महिलाओं के लिए भारत का पहला पोर्टेबल, डिस्पोजेबल महिला पेशाब उपकरण है जिसके उपयोग से महिलाएं सभी सार्वजनिक और आम शौचालयों में खड़े होकर पेशाब कर सकती हैं। यह उन महिलाओं के लिए एक पुरस्कार विजेता क्रांतिकारी उत्पाद है जो आने-जाने, यात्रा करने या गठिया और गर्भावस्था जैसी चिकित्सीय स्थितियों से पीड़ित है और गंदे शौचालयों का उपयोग नहीं करना चाहती है ।

शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अतुल खोसला के साथ बातचीत में उन्होंने कंपनी और आने वाले उत्पादों के बारे में और अपनी भविष्य की योजनाओं को साझा किया। उन्होंने अपने उत्पादों के अनुसंधान उद्देश्यों के लिए शूलिनी के साथ साझेदारी करने में भी अपनी रुचि दिखाई।