Sun. May 19th, 2024

शिमला 04 मार्च
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के संदर्भ में आयोजित कार्यक्रमों की कड़ी में आज गेयटी थियेटर में महिलाओं के साहस व मुद्दों को उकेरती ‘नो वुमेनस् लैंड’ व ब्रेकिंग दि आईस दो फिल्मों के प्रदर्शन का आयोजन किया गया।
अपने संबोधन में निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग राहुल कुमार ने कहा कि दोनों ही फिल्मे अत्यंत प्रेरणादायक थी। महिला सशक्तिकरण और प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं को समान अधिकार होने चाहिए, जिसे इन फिल्मों में बखूबी दर्शाया गया है।
उल्लेखनीय है कि दर्शाई गई फिल्म ‘नो वुमेनस् लैंड’ जनजातीय क्षेत्र की महिलाओं के भूमि संबंधी अधिकारों को उजागर करती है। हिमाचल प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र किन्नौर, लाहौल-स्पीति, चम्बा के पांगी, भरमौर आदि क्षेत्रों में आज भी प्रथागत कानून के चलते 1826 का रिवाजेआम कानून वर्तमान में भी राजस्व विभाग द्वारा प्रचलित है। इन क्षेत्रों में हिन्दू सैक्सेशन एक्ट (हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम) को अपनाया नहीं गया है, जोकि यहां की महिलाओं के लिए एक बहुत बड़ा मुद्दा है। इसके अतिरिक्त बहुपति प्रथा यद्यपि उतनी आम नहीं है लेकिन आंशिक रूप से अभी भी इन क्षेत्रों में विद्यमान है, जिसके कारण महिलाएं अपने आप को असहज महसूस कर रही हैं और इस कानून के बदलाव की पैरोकार है।
जबकि ब्रेकिंग दि आईस प्रदेश की बहादुर बेटी आंचल ठाकुर व संध्या ठाकुर की लगन व मेहनत की कहानी है। वर्ष 2018 माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने ट्वीट कर राष्ट्रीय स्तर पर स्किंग प्रतिस्पर्धा में कांस्य पदक प्राप्त करने पर बधाई दी थी। कालांतर में यह प्रदेश में इसी खेल के अंतर्गत भुवनेश्वरी देवी और संध्या ठाकुर के लिए भी प्रेरणा स्त्रोत बनी। भुवनेश्वरी देवी ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता जबकि संध्या ठाकुर नवोदित स्किंग खिलाड़ी इस खेल में ऊंचाईयां छूने के स्वप्न के साथ प्रयासरत है।
इस दौरान हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के विधि विभाग, यूनिवर्सिटी इंस्टीच्यूशनल आॅफ लिगल स्टडी एवालाॅज चैड़ा मैदान, राजकीय महाविद्यालय संजौली लौंगवुड, सेंटबीड्स काॅलेज नवबहार, आईटीआई समरहिल के लगभग 300 छात्र व छात्राओं ने इन फिल्मों का अवलोकन किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग एकता काप्टा, उप-निदेशक इरा तनवर, रंजीत कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी ममता पाॅल व दोनों फिल्मों के निर्देशक देव कन्या ठाकुर उपस्थित थी।