Tue. Apr 23rd, 2024

मंडी, 25 सितंबर : अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि मंडी जिला में मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना में 14 नई परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई है। इनकी कुल लागत 2.76 करोड़ तथा अनुदान राशि 66.9 लाख प्रस्तावित है। इससे करीब 110 लोगांे को रोजगार मिलेगा।
उन्होंने कहा कि जिन परियोजनाओं का अनुमोदन किया गया उनमें मुख्यतः ब्यूटी पार्लर, होटल, जिम तथा पेवर ब्लॉक इत्यादि से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं।
अतिरिक्त उपायुक्त ने मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना के अन्तर्गत विभिन्न परियोजनाओं के अनुुमोदन के जिला स्तरीय समिति की बैठक के उपरांत यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैठक में कुल 42 परियोजनाओं जिनकी कुल लागत 7.87 करोड़ तथा अनुदान राशि 1.79 करोड़ थी, समिति के समक्ष रखी गईं, जिनमें से आज 14 परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है जिसके लिए जिला मंडी को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 7.50 करोड़ की अनुदान राशि प्रदान की गई है।
जिला उद्योग केन्द्र मंडी के महा प्रबन्धक ओपी जरयाल ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत कोई भी हिमाचली युवा व युवती जिनकी आयु 18 से 45 वर्ष के बीच हो और अपना उद्योग स्थापित करना चाहते हों, उनके लिए 40 लाख रुपये तक के निवेश पर 25 प्रतिशत व 30 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है । उद्योग की अधिकतम लागत 60 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
इसके अतिरिक्त योजना के तहत हिमाचली विधवा महिलाओं के लिए जिनकी आयु 45 वर्ष से कम हो को 35 प्रतिशत की अनुदान है। इसके अलावा 5 प्रतिशत की दर से 3 वर्षों तक 40 लाख रुपये के ऋण पर ब्याज अनुदान भी इस योजना में दिया जाएगा । यह योजना सभी उत्पादन इकाईयों व 82 सेवा इकाईयों के ऊपर लागू है।
बैठक में जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक एस.के.सिन्हा सहित अन्य बैंकों व विभागों के