Fri. Apr 19th, 2024

रिकांगपिओ 21 अक्तूबर – राजस्व संबंधी मामलों के शीघ्र निपटारे के लिए विकसित की गई राजस्व प्रबंधन प्रणाली का प्रशिक्षण आज यहां उपायुक्त कार्यालय के सभागार में जिला के राजस्व अधिकारियों को दिया गया।
प्रशिक्षण के दौरान सहायक आयुक्त राजेन्द्र कुमार गौतम ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और इस प्रशिक्षण बारे जानकारी साझा की।
उन्होंने बताया कि जिला के दो तकनीकी कर्मचारी दिप राम एवं बलवीर ने राजस्व प्रबंधन प्रणाली का प्रशिक्षण हाल ही में शिमला में हासिल किया था जिन्होंने आज इस प्रणाली की विस्तृत जानकारी को पटवारी, कानूनगो, तहसीलदारों तथा एसडीएम के रिडर के साथ साझा किया। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि इस प्रणाली के तहत राजस्व संबंधी दावे और राहत प्रदान करने के मामले पटवारियों द्वारा सिधा राजस्व प्रबंधन प्रणाली पोर्टल  https://rms.hp.gov.in में दर्ज किए जाएंगे जिन्हें आगे कानूनगो व तहसीलदारों द्वारा जांच के बाद भुगतान के लिए एसडीएम को इसी पोर्टल के माध्यम से प्रेषित किया जाएगा।
प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि इस पोर्टल पर अधिकारियों के अतिरिक्त, वकिल और आम लोग भी राजस्व मामलों की जानकारी देख सकते हैं। उन्होंने बताया कि आगे चलकर इस प्रणाली को ट्रेजरी से जोडा जाएगा ताकि भुगतान प्रक्रिया को और शिध्र निपटाया जा सके।
इस दौरान जिला सूचना विज्ञान अधिकारी बलवान सिंह नेगी, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर शबनम सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।