Wed. May 8th, 2024
राज्यपाल ने रक्तदान वैन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया
राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने आज राजभवन से 3 काउच रक्तदान वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। हिमाचल प्रदेश में पहली बार राज्य रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से रक्तदान के लिए व्यापक सुविधाओं वाली बस जैसी रक्तदान वैन की व्यवस्था की गई है। यह वैन भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से राज्य रेडक्रॉस सोसायटी को उपलब्ध करवाई गई है। राज्य रेडक्रॉस द्वारा इसे सोलन जिला में ब्लड बैंक नालागढ़ के अंतर्गत संचालित किया जाएगा। यह वैन क्षेत्रीय स्तर पर रक्त एकत्रित कर ब्लड बैंकों को उपलब्ध कराएगी।
     इस अवसर पर नालागढ़ कीे खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुक्ता रस्तोगी ने राज्यपाल से वैन प्राप्त की।
इस वैन में रक्तदाता पंजीकरण काउंटर, 3 डोनर काउच, एक डोनर बेड, रक्तदाता को आराम के लिए सोफा, डोनर रिफ्रेशमेंट पेन्ट्री, ब्लड बैग रेफ्रिजरेटर, उपकरण भण्डारण कैबिनेट इत्यादि सुविधाएं प्रदान की गई हैं। इंजन चलित एयर कंडीशनर, बैंक पावर के लिए स्प्लिट यूनिट एयर कंडीशनर, जनरेटर इन्वर्टर, ध्वनि प्रसार प्रणाली, सहायक उपकरण के साथ सिलेंडर, एलईडी रूफ लाइट, कोच पंखे और भण्डारण सुविधा आदि प्रदान की गई हैं।
भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी की राष्ट्रीय प्रबन्धन समिति की सदस्य और राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर, राज्यपाल के सचिव और राज्य रेडक्रॉस सोसायटी के महासचिव राजेश शर्मा, राज्य रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव संजीव कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।