Sat. May 18th, 2024
राज्य कर एवं आबकारी विभाग की मासिक समीक्षा बैठक आयोजित
राज्य कर एवं आबकारी विभाग की मासिक समीक्षा बैठक आज यहां प्रधान सचिव, राज्य कर एवं आबकारी सुभासीष पंडा की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
सुभासीष पंडा ने अधिकारियों को सभी शीर्षों के अंतर्गत लक्ष्यों से बढ़कर राजस्व संग्रह करने के लिए बधाई दी। वित्तीय वर्ष, 2021-22 के लिए कुल राजस्व लक्ष्य 8030 करोड़ रूपये था जिसके विरूद्ध विभाग का राजस्व संग्रह 8494 करोड़ रूपये रहा। यह पिछले वित्तीय वर्ष में प्राप्त कुल राजस्व से 20.59 प्रतिशत अधिक है।
प्रधान सचिव ने सभी विभागीय अधिकारियों को ई-वे बिलों की भौतिक सत्यापना के कार्य में तेजी़ लाने तथा वस्तु एवं सेवा कर के अधीन पंजीकृत ईकाइयों के सत्यापन मौके पर जाकर करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि सभी पंजीकृत करदाताओं के जी.एस.टी. रिटर्न नियत तारीख तक ज़मा कराना सुनिश्चित करें। इस कार्य के लिए सभी अधिकारियों को सैक्टर-वार विश्लेषण कर इसे ठीक करने की रणनीति बनाने बारे निर्देशित किया गया ताकि सही व समयबद्ध लक्ष्यों की प्राप्ति की जा सके।
बैठक के दौरान सभी जोनल व ज़िला स्तरीय अधिकारियों को निगरानी दस्तों के माध्यम से एक्साईज प्रवर्तन कार्यवाही अमल में लाने तथा टैªक एण्ड ट्रेस मॉडल को धरातल पर लागू करने के निर्देश दिए।
बैठक में आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी यूनुस सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।