Wed. May 1st, 2024

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस, 2022 के उपलक्ष्य पर स्वीप कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है जिसका विषय ‘मेरा वोट मेरा भविष्य एक वोट की शक्ति’ (My Vote is my Future Power of one Vote)  है। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य हर वोट के महत्व को रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से दर्शाना है। उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता 15 मार्च, 2022 तक आयोजित की जा रही है।
आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि इस प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के व्यक्ति शामिल हो सकते हैं। प्रतियोगिता श्रेणी 3 भागों में विभाजित की गई है जिसमें संस्थागत श्रेणी (Institutional category) के तहत केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय, महाविद्यालय व विश्वविद्यालय शामिल हैं। व्यवसायी श्रेणी (Professional Category) के तहत ऐसे व्यक्ति जिनकी आय का मुख्य स्त्रोत व व्यवसाय वीडियो बनाना, पोस्टर डिजाईन करना व गायन करना है प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। इसी प्रकार अव्यवसायी श्रेणी (Amateur Category)  के तहत ऐसे व्यक्ति जिनकी रूचि वीडयो बनाना, पोस्टर डिजाईन करना व गायन करना है तथा उनकी आय का मुख्य स्त्रोत अन्य साधन है प्रतियोगिता में शमिल हो सकते हैं।
उपायुक्त ने बताया कि प्रतियोगिता 5 श्रेणियों में आयोजित की जाएगी जिसमें प्रशनोत्तरी प्रतियोगिता, नारा-लेखन प्रतियोगिता, गायन प्रतियोगिता, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता व पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता शामिल है। उन्होंने बताया कि प्रशनोत्तरी प्रतियोगिता के तहत देश की चुनावी प्रक्रिया के बारे में प्रतिभागियों के जागरूकता स्तर को मापने के लिए 3 चरणों में प्रतियागिता आयोजित की जाएगी जो क्रमशः आसान, मध्यम व कठिन चरणों में होगी। तीनों चरणों को पूरा करने वाले प्रतिभागियों को ई-प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा।
इसी प्रकार नारा-लेखन प्रतियोगिता के तहत उपरोक्त विषय के शब्दों को एक आकर्षक नारे में बुनने वाले प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय चुना जाएगा व क्रमशः 20 हजार, 10 हजार व 7500 रुपये की राशि पुरूस्कार के रूप में प्रदान की जाएगी। इसके अलावा 50 प्रतिभागियों को विशेष उल्लेख के तहत 2 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
उन्होंने बताया कि गायन प्रतियोगिता में किसी भी गायन शैली के रूप में प्रतियोगिता के विषय पर प्रतिभागी अपनी प्रस्तुति दे सकते हैं। प्रतियोगिता विषय पर प्रतिभागी मूल रचनाएं भी प्रस्तुत कर सकते हैं व किसी भी प्रकार के वाद्य यंत्र का प्रयोग कर सकते हैं। गाने की अवधि 3 मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए। गायन प्रतियोगिता में संस्थागत श्रेणी में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः एक लाख, 50 हजार व  30 हजार रुपये की राशि पुरूस्कार के रूप में प्रदान की जाएगी। विशेष उल्लेख के तहत संस्थागत श्रेणी के 4 प्रतिभागियों को 15 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। व्यवसायी श्रेणी में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः 50 हजार, 30 हजार व 20 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। विशेष उल्लेख के तहत 3 प्रतिभागियों को 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार अव्यवसायी श्रेणी के तहत प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः 20 हजार, 10 हजार व 7500 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी व विशेष उल्लेख के तहत 3 प्रतिभागियों को 3 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
उन्होंने बताया कि वीडियो निर्माण प्रतियोगिता में प्रतियोगिता विषय के अलावा प्रतिभागी सूचित व नैतिक मतदान तथा मतदान की शक्ति विषय व मतदान में महिलाओं, विकलांग लोगों, वरिष्ठ नागरिक, युवा व पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं के महत्व के विषय शामिल हैं। प्रतिभागी को किसी एक विषय पर एक मिनट की वीडियो का निर्माण करना होगा व वीडियो, गाना तथा नारा भारतीय संविधान की 8वीं अनुसूचि में दर्ज भाषाओं में से किसी भी भाषा में किया जा सकता है।
वीडियो निर्माण प्रतियोगिता के तहत संस्थागत श्रेणी में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 2 लाख, 1 लाख व 75 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। विशेष उल्लेख के तहत 4 प्रतिभागियों को 30 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। व्यवसायी श्रेणी के तहत प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः 50 हजार, 30 हजार व 20 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। विशेष उल्लेख के तहत 3 प्रतिभागियों को 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार अव्यवसायी श्रेणी में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः 30 हजार, 20 हजार व 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी तथा विशेष उल्लेख के तहत 3 प्रतिभागियों को 5 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
उपायुक्त ने बताया कि पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता में तीनों श्रेणियों के प्रतिभागी प्रतियोगिता विषय पर आधारित डिजिटल पोस्टर, स्कैच पोस्टर व हैंड-पेटिंड पोस्टर जमा करवा सकते हैं। पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता में संस्थागत श्रेणी के तहत प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः 50 हजार, 30 हजार व 20 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। विशेष विशेष उल्लेख के तहत 4 प्रतिभागियों को 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
व्यवसायी श्रेणी के तहत प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः 30 हजार, 20 हजार व 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। विशेष उल्लेख के तहत 3 प्रतिभागियों को 5 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार अव्यवसायी श्रेणी में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः 20 हजार, 10 हजार व 7500 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी तथा विशेष उल्लेख के तहत 3 प्रतिभागियों को 3 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
उपायुक्त ने बताया कि प्रविष्टियां votercontest@eci.gov.in  पर की जा सकती है। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रतिभागी प्रतियोगिता वैबसाईटhttps://ecisveep.nic.in/contest पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि सभी प्रतिभागी प्रतियोगिता से जुड़ी अधिक जानकारी प्रतियोगिता वैबसाईटhttps://ecisveep.nic.in/contest  पर देख सकते हैं।