Wed. Apr 24th, 2024

हिमाचल पदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने आज कल्पा में ग्राम पंयायत द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार जन-जातीय क्षेत्रों के विकास के प्रति वचनबद्ध है तथा सरकार द्वारा इन क्षेत्रों के विकास में तेजी लाने के लिए अनेक योजनाएं व कार्यक्रम आरंभ किए गए हंै। किन्नौर जिला में गत तीन वर्षों के दौरान अभूतपूर्व विकास सुनिश्चित हुआ है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार परियोजना प्रभावितों के हितों की रक्षा के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत कल्पा के शौंग-टौंग करछम विद्युत परियोजना के प्रभावित लोगों को वन अधिकारी नियम-2000 के तहत मिलने वाली 500 दिनों के न्यूनतम दिहाड़ी के बराबर मिलने वाली राशि का मामला पिछले लंबे समय से लंबित था। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा यह मामला प्रदेश सरकार के समक्ष उठाया गया तथा हिमाचल पदेश विद्युत निगम द्वारा इस राशि की पहली किशत के रूप में 100 दिन की न्यूनतम मजदूरी की राशि जारी कर दी गई है जिससे कल्पा पंचायत के 465 लोग लाभान्वित होगें।
उन्होंने कहा कि निगम द्वारा आज 1,59,84,375 रुपये की राशि जारी की गई है जिसके तहत प्रति प्रभावित परिवार को प्रथम किश्त के रूप में 34,375 रुपये के चैक भेंट किए गए।
सूरत नेगी ने कहा कि कल्पा गांव में पर्यटन की अपार संभावना है परन्तु दुख का विषय है कि पूर्व की सरकार द्वारा यहां के विकास की और कोई ध्यान नहीं दिया गया। उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया कि कल्पा को आदर्श गांव के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा ने सत्ता में आते ही कल्पा में बनने वाले पाॅलीटैक्नीकल काॅलेज के भव-निर्माण के लिए धनराशि स्वीकृत की तथा भव-निर्माण कार्य आरंभ किया। उन्होंने युवारंगी के लोगों को नई पंचायत का दर्जा मिलने पर बधाई दी तथा कहा कि जिले में 8 नई पंचायते बनाई गई हंै, जिससे विकास की गति को और तेजी मिलेगी।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत प्रधान प्रवीण नेगी ने मुख्य अतिथि तथा अन्य का स्वागत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर तथा सूरत नेगी का पिछल लंबे समय से लंबित वन अधिकार नियम 2000 के तहत मिलने वाली 500 दिनों की न्यून्तम दिहाड़ी के बराबर की राशि जारी करने के लिए समस्त गांव वासियों की और से मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर तथा सूरत नेगी का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर भाजपा मण्डल के अध्यक्ष परवीन्द्र नेगी, महामंत्री यशवंत सिंह, मीडिया प्रभारी सुशील नेगी, एचपीपीसीएल रिकांग पिओ के महा प्रबंधक राजेन्द्र चैधरी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
.0.