Thu. Apr 25th, 2024

विकास खण्ड मशोबरा में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित टास्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन

30 दिसम्बर, 2021
विकास खण्ड मशोबरा में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित टास्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन उपमण्डलाधिकारी शिमला ग्रामीण बाबू राम शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
बीआर शर्मा ने बताया कि भारत सरकार व प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशानुसार 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण 3 जनवरी, 2022 से शुरू किया जाएगा। टीकाकरण के माध्यम से कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं व 12वीं के अधिकतर बच्चे लाभान्वित होंगे। विकास खण्ड मशोबरा में निजी तथा सरकारी शिक्षण संस्थानों के लगभग 92 स्कूलों के 6 हजार 156 बच्चे लाभान्वित होंगे।
उन्होंने बताया कि विकास खण्ड मशोबरा में प्रत्येक दिन अलग-अलग स्कूलों में 20 टीकाकरण विशेष सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें अधिकतम 300 बच्चे एक सत्र में लाभान्वित होंगे।
इसी तर्ज पर विकास खण्ड सुन्नी एवं अन्य विकास खण्डों में भी अलग-अलग स्कूलों में विशेष सत्रों का आयोजन कर इस आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए संबंधित कक्षा के अध्यापकों की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाएगी।
इस दौरान टीकाकरण के लिए बच्चों का आधारकार्ड लाना आवश्यक रहेगा यदि किसी बच्चे के पास आधार कार्ड नहीं हो तो वह राशन कार्ड की काॅपी अवश्य लाएं। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त स्कूल छोड़ चुके बच्चों को वैक्सीनेशन करवाने के लिए संबंधित पंचायत प्रधान व सचिव की जिम्मेदारी भी सुनिश्चित की जाएगी तथा अपंग बच्चों का डाटा संबंधित तहसील कल्याण अधिकारी से एकत्रित कर उन बच्चों का टीकाकरण घर द्वार पर ही किया जाएगा।
उन्होंने शिमला ग्रामीण के सभी अभिभावकों से इस दौरान अपने बच्चों का जल्द से जल्द टीकाकरण करवाने का आग्रह किया ताकि इस महामारी से बच्चों को सुरक्षा प्रदान की जा सके।
उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों का इस दौरान आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करने का आग्रह किया ताकि इस आयु वर्ग के बच्चों का जल्द से जल्द टीकाकरण किया जा सके।
इस अवसर पर खण्ड चिकित्सा अधिकारी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राकेश प्रताप, खण्ड विकास अधिकारी मशोबरा निशांत ठाकुर, सीडीपीओ मशोबरा रूपा, खण्ड चिकित्सा अधिकारी सुन्नी प्रदीप जलोटा एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
.0.