Fri. May 17th, 2024
???????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????
विधिक साक्षरता शिविर के माध्यम से युवक मंडलों को किया उनके अधिकारों व नशे की रोकथाम के प्रति जागरूक
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा एडीआर भवन में किया गया शिविर का आयोजन
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण किन्नौर द्वारा आज एडीआर भवन रिकांग पिओ में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें युवक मण्डल युवारंगी, कोठी, कश्मीर व कल्पा के युवकों ने भाग लिया।
शिविर की अध्यक्षता करते हुए सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण किन्नौर निशांत वर्मा ने कहा कि आज के इस विधिक साक्षरता शिविर का मुख्य उद्देश्य युवक मण्डलों के माध्यम से जिला के ग्रामीणों को उनके अधिकारों व कर्तवयों के साथ-साथ कानूनी तौर पर साक्षर बनाना है।
उन्होंने बताया कि इस जागरूकता शिविर का उद्देश्य दूर-दराज क्षेत्र के ऐसे व्यक्ति, जो आर्थिक दृष्टि से गरीब, पिछड़े व कमजोर वर्ग (अनुसूचित जाति/जनजाति), महिलाएं, असहाय, नाबालिग बच्चे, ऐसी महिलाएं व बुजुर्ग व्यक्ति जिनका कोई सहारा नही है, तथा जिन्हें बुढ़ापे में अकेला छोड़ दिया जाता है, को कानूनी अधिकारों से अवगत करवाना है ताकि वह निःशुल्क कानूनी सहायता प्राप्त कर अपने अधिकारों की रक्षा कर सकें।
साथ ही उन्होंने सभी युवक मंडलों को प्रदेश व जिले में बढ़ रहे नशे के व्यापार व नशे से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक किया। उन्होंने बताया कि आजकल की युवा पीढ़ी नशे के दलदल में दिन प्रतिदिन फसती जा रही है। इस युवा पीढ़ी को नशे की चपेट से बचाने के लिए युवाओं को ही आगे आना होगा।
उन्होंने बताया की सभी युवक मंडल समय समय पर नशे के खिलाफ शिविर का आयोजन कर, भाषण प्रतियोगिता के माध्यम से व जगह-जगह बैनर लगाकर युवाओं को नशे के दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक करें तथा नशे की रोकथाम के लिए पुलिस की हर संभव सहायता करें।
उन्होंने बताया की नशे की किसी भी वस्तु को उगाने से लेकर प्रयोग करने पर 10 से 20 साल तक की सजा के साथ जुर्माने का प्रावधान है।
शिविर में एडवोकेट विकास नेगी, ए.एस.आई. रणजोत सिंह सहित युवक मण्डल कल्पा, युवक मण्डल कोठी , युवक मण्डल युवारंगी व युवक मण्डल कश्मीर के समस्त युवा सदस्य उपस्थित रहे।