Thu. May 2nd, 2024

सोलन, 18 जून

शूलिनी विश्वविद्यालय, सोलन के चांसलर प्रो. पी.के.खोसला को आज इंडियन सोसाइटी ऑफ एग्रोफोरेस्ट्री, झांसी द्वारा एग्रोफोरेस्ट्री अनुसंधान और विकास में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2017 से सम्मानित किया गया।
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र, डॉ खोसला ने हिमालय के पेड़ों के संरक्षण और वैज्ञानिक जांच के लिए देश में कृषि वानिकी शिक्षा शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। प्रोफेसर खोसला इंडियन सोसाइटी ऑफ ट्री साइंटिस्ट्स (आईएसटीएस) की स्थापना में भी सबसे आगे थे और दो दशकों से अधिक समय तक इसके सचिव और महासचिव के रूप में काम किया।
उन्होंने कृषि वानिकी से संबंधित 15 से अधिक पुस्तकों का संपादन किया है। प्रो खोसला ने कृषि वानिकी पर कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किए, जिससे उन्हें भारतीय शीर्ष वैज्ञानिकों की बिरादरी में एक विशिष्ट स्थान मिला। उन्होंने मध्य हिमालय को हरा-भरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और लोकप्रिय रूप से एक हरित वैज्ञानिक के रूप में जाने जाते है ।
यह पुरस्कार 2017-20 से शुरू होने वाले चार गणमान्य व्यक्तियों को प्रदान किया गया और प्रो. पी.के.खोसला (2017) के लिए यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति है । पुरस्कार प्राप्त करने वाले अन्य वैज्ञानिक डॉ पी एस पाठक, पूर्व निदेशक, भारतीय ग्रीनलैंड संस्थान, झांसी (2018), डॉ त्रिलोचन महापात्र, सचिव डेयर और महानिदेशक, आईसीएआर, नई दिल्ली (2019) और डॉ रवि प्रभु, सीआईएफओआर, आईसीआरएएफ, नैरोबी (2020) थे।

समारोह आज ऑनलाइन आयोजित किया गया और डॉ त्रिलोचन महापात्र, सचिव, डेयर और महानिदेशक, आईसीएआर समारोह के मुख्य अतिथि थे। इस विषय में प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों सहित एक सौ प्रतिभागियों ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और अंतर्राष्ट्रीय कृषि वानिकी परिषद, नैरोबी से सेवानिवृत्त और सेवारत और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों ने समारोह में भाग लिया।