Sat. Apr 27th, 2024
स्नातक छात्रों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम आज से शुरू हो गया है और उनकी नियमित कक्षाएं 3 सितंबर से शुरू होंगी। स्नातकोत्तर छात्रों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम 3 सितंबर से और नियमित कक्षाएं 5 सितंबर से शुरू होंगी।
कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना और कुलाधिपति प्रो. पीके खोसला के स्वागत भाषण से हुई। उन्होंने विश्वविद्यालय की उपलब्धियों पर बात की और शोध की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, “शिक्षा केवल किताबों और औपचारिक ज्ञान के बारे में नहीं है, बल्कि यह इस बारे में अधिक है कि आप कक्षा के बाहर और बाहरी दुनिया में क्या सीखते हैं।”
परिसर के अंदर की विविधता के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि शूलिनी विश्वविद्यालय व्यक्ति की जाति, पंथ और रंग की परवाह किए बिना सीखने और सिखाने में विश्वास रखता है। उन्होंने नए छात्रों को खुद को समर्पित करने और अनुशासन बनाए रखने की शपथ भी दिलाई।
कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने विश्वविद्यालय के लोकाचार के बारे में बताया। उन्होंने नए छात्रों को अपने सपनों का साकार करने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा कि विश्वविद्यालय हमेशा अपने छात्रों के साथ हर समय खड़ा रहेगा।
छात्रों को परिसर का एक आभासी दौरा दिया गया जिसमें कैफे, कैंटीन, ट्री हाउस, योगानंद पुस्तकालय, लैब, ओपन एयर थिएटर, युवराज सिंह स्टेडियम और मिल्खा सिंह स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स शामिल थे। इसके अलावा, छात्रों को माईशूलिनी और ई-यूनिव ऐप्स के उपयोग और संचालन करने के तरीके के बारे में एक अंतर्दृष्टि प्रदान की गयी।

नई शिक्षा नीति, माइनर और प्रमुख विषयों पर विवरण भी प्रदर्शित किया गया, जिसके बाद इच्छुक छात्रों के लिए नए आईएएस और रक्षा कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी गई। नई छात्र सहायता टीम का परिचय दिया गया जो 48 घंटों के भीतर परिसर में किसी भी समस्या के समाधान की दिशा में काम करती है। कार्यक्रम के अंत में वर्चुअल क्लब मेला का आयोजन किया गया, जिसमें छात्र अपने पसंदीदा क्लब का चयन कर सकते थे।