Fri. May 17th, 2024

सोलन, 16 फरवरी

स्कूल ऑफ फिजिक्स एंड मैटेरियल्स साइंस ने एडवांस्ड कैरेक्टराइजेशन टेक्नीक्स फॉर मैटेरियल्स (ACTM-2021) पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला का उद्देश्य स्मार्ट मैटेरियल्स की डिजाइनिंग में नवीनतम शोध और सामग्री विज्ञान में विभिन्न तकनीकों और नवाचारों को लागू करने की संभावनाओं का पता लगाना है। यह वर्कशॉप अनुसंधान विद्वानों और संकायों को इन क्षेत्रों में अग्रणी विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने और लक्षण वर्णन तकनीकों के विभिन्न पहलुओं पर प्रासंगिक जानकारी का प्रसार करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा, इसके अलावा इसमें नैनो-सामग्री में वर्तमान परिदृश्य को समझने के लिए नैनो-सामग्रियों में रुझान पर भी चर्चा की जाएगी ।
डीन साइंसेज के प्रो। राजेश कुमार शर्मा द्वारा स्वागत भाषण दिया गया , जिन्होंने मुख्य वक्ता दक्षिण कोरियाई प्रोफेसर डे यंग जियोंग का स्वागत किया। शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो। पी.के. खोसला और उप-कुलपति प्रो। अतुल खोसला ने हमेशा यह सुनिश्चित करने में एक बड़ी भूमिका निभाई है कि शूलिनी विश्वविद्यालय ज्ञान का केंद्र बना रहे। प्रो-चांसलर श्री विशाल आनंद ने शूलिनी लोकाचार साझा किया। उन्होंने कहा कि शूलिनी विश्वविद्यालय ने बहुत कम समय में सभी आयामों में प्रशंसा हासिल की है और प्रत्येक शुलिनियन को इस पर गर्व महसूस करना चाहिए। आयोजन की समन्वयक डॉ। पूजा धीमान ने कार्यशाला की मेजबानी की और कहा कि देश भर से लगभग 100 प्रतिभागियों ने कार्यशाला के लिए अपनी उम्मीदवारी दर्ज की।

कार्यशाला का मुख्य आकर्षण इंहा विश्वविद्यालय, कोरिया के प्रोफेसर डा-योंग जियोंग द्वारा लिया गया सत्र था। उन्होंने वर्तमान अनुसंधान हितों में ऑप्टिकल और ऊर्जा अनुप्रयोग के लिए फेरोइलेक्ट्रिक सामग्री, सामग्री विकास के लिए नैनो-इंजीनियरिंग, उच्च ऊर्जा घनत्व संधारित्र और पीज़ोइलेक्ट्रिक उपकरण पर चर्चा की। उनके सत्र का शीर्षक था “कैंटीलीवर पीजोइलेक्ट्रिक हार्वेस्टर का उपयोग करके स्ट्रे मैग्नेटिक फील्ड से इलेक्ट्रिक एनर्जी हार्वेस्टिंग”। उन्होंने बताया कि उनका सपना सेंसर ऑपरेशन के लिए एक एमएमई जनरेटर का निर्माण करना था। उन्होंने अनुकरण और प्रयोगात्मक परिणामों के बारे में विस्तार से जानकारी दी । एमएमई जनरेटर का उपयोग तापमान और आर्द्रता सेंसर के संचालन, 100 एलईड के संचालन, और एमएफसी कटाई मॉड्यूल का उपयोग करके बिजली के केबल से चुंबकीय क्षेत्र में सेंसर के संचालन जैसे अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए किया जा सकता है।
दूसरे सत्र में प्रो आर पी द्विवेदी, निदेशक अंतर्राष्ट्रीय मामले शूलिनी विश्वविद्यालय द्वारा “प्लास्मोनिक वेवगाइड्स पर आधारित माइक्रो / नैनो फोटोनिक डिवाइसेज़” विषय पर चर्चा की गई । उन्होंने बताया कि वर्तमान में वैज्ञानिक समुदाय में प्लास्मोनिक्स इतने लोकप्रिय क्यों हैं। इसके अलावा, उन्होंने इस क्षेत्र में चुनौतियों पर भी चर्चा की जिसमें अनुसंधान और विकास में रुचि रखने वाले छात्रों को नए विचार और प्रस्ताव दिए। दर्शकों के बहुत सारे सवालों के जवाब दोनों वक्ताओं ने सर्वोत्तम संभव स्पष्टीकरण के साथ दिए।
डॉ। अनिर्बान साहा और डॉ। ममता शांडिल्य द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। प्रो राजेश कुमार शर्मा ने प्रो डाय-योंग जियोंग की पंक्तियों को दोहराते हुए कहा कि सीखने के लिए हमें अनुसंधान के हर चरण में प्रश्न पूछने के लिए तैयार रहना चाहिए और उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित सभी का धन्यवाद किया।