Thu. Mar 28th, 2024

शूलिनी विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के इक्कीस छात्रों का माइक्रोटेक कंपनी द्वारा चयन किया गया है, जो यूपीएस, इनवर्टर और सोलर सिस्टम के निर्माण में एक मार्केट लीडर है।
कंपनी ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से 10, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग से आठ और सिविल इंजीनियरिंग से तीन छात्रों का चयन किया है। Microtek की एक टीम ने ऑनलाइन परीक्षण और साक्षात्कार आयोजित किये और छात्रों ने अपने संबंधित स्थानों से ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव में भाग लिया।

विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए माइक्रोटेक जैसी अग्रणी कंपनी द्वारा एक बार में इतने सारे छात्रों के प्लेसमेंट के बारे में बताते हुए, कुलपति प्रोफेसर पी के खोसला ने कहा कि प्लेसमेंट ने छात्रों की गुणवत्ता को परिलक्षित किया है जो अब विश्वविद्यालय से पास हो गये हैं। उन्होंने कहा कि शूलिनी विश्वविद्यालय छात्रों को उद्योग के लिए तैयार करने के लिए आधुनिक तकनीक से लैस प्रयोगशाला और आवश्यक व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि यह नियुक्ति इस महामारी प्रभावित समय में बहुत बड़ी सफलता है।

माइक्रोटेक के चेयरमैन, सुबोध गुप्ता ने कहा, “हम एक नए भारत के निर्माण की दिशा में वास्तव में शूलिनी विश्वविद्यालय के आभारी हैं जो हमें ऐसे छात्र उपलब्ध कराते हैं जो उद्योगों में कुशल है”,

भारत के दूरदर्शी नेतृत्व समुदाय (VLCI) कार्यक्रम को विश्वविद्यालय के नेतृत्व में संचालित किया गया है, जो वास्तव में हमारे जैसे साझेदार उद्योगों को सक्षम बनाने और आपके विश्वविद्यालय से प्रशिक्षित संसाधनों और उत्कृष्टता हासिल किए छात्रों के सहयोग से सम्भव हो सकता है।
Microtek ने हिमाचल प्रदेश में नए उत्पादों और नए विश्व स्तरीय विनिर्माण सुविधाओं के माध्यम से एक प्रमुख विस्तार ड्राइव की योजना बनाई है। सुबोध गुप्ता ने विश्वविद्यालय के महानिदेशक अरविन्द नन्दा को लिखा, “हमारी परियोजनाओं के सफल कार्यान्वयन और परियोजनाओं को चलाने के लिए हमें प्रतिष्ठित संस्थानों से नई स्मार्ट प्रतिभा की आवश्यकता है।”शूलिनी विश्वविद्यालय और माइक्रोटेक आगे आपसी सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की योजना बना रहे हैं।

शूलिनी विश्वविद्यालय का 2017 से माइक्रोटेक के साथ घनिष्ठ और संतुष्टिदायक संबंध रहा है, जब शूलिनी विश्वविद्यालय में परवाणु और सोलन औद्योगिक क्षेत्र में स्थित 10 कंपनियों की भागीदारी के साथ VLCI कार्यक्रम शुरू किया गया था। वीएलसीआई एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रक्रिया है जो विनिर्माण उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए वीएलएफएम (विजनरी लीडर्स फॉर मैन्युफैक्चरिंग) कार्यक्रम पर आधारित है। इसे जापान के JICA (जापानी इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी) और CII द्वारा भारत में संचालित किया जा रहा है