Wed. May 1st, 2024

सोलन, 3 अगस्त

एनआईआरएफ 2020 के अनुसार हिमाचल प्रदेश के शीर्ष दो विश्वविद्यालयों में शुमार शूलिनी विश्वविद्यालय ने इस अभूतपूर्व समय में एक अनूठी पेशकश की घोषणा की है। विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के उन छात्रों को नकद पुरस्कार देगा, जो देश में आईआईटी और एनआईटी में सुरक्षित प्रवेश करने में सक्षम होंगे । एकमात्र खंड यह है कि आईआईटी और एनआईटी, जिसमें छात्र प्रवेश लेंगे , उसकी एनआईआरएफ रैंकिंग शूलिनी विश्वविद्यालय से अधिक होनी चाहिए – जो भारत के सभी इंजीनियरिंग संस्थानों में 112 है।

कुलपति प्रोफेसर पी के खोसला ने कहा कि यह “राज्य के इंजीनियरिंग और मेडिकल उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा मौका है “। स्थापना के बाद से एक दशक की छोटी अवधि में, शूलिनी विश्वविद्यालय ने खुद को एक नए युग के विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया है जिसने उच्च शिक्षा की दुनिया में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। MHRD द्वारा इस वर्ष की प्रतिष्ठित NIRF 2020 रैंकिंग में, शूलिनी विश्वविद्यालय देश में इंजीनियरिंग संस्थानों में 112 वें स्थान पर है। इसमें फार्मास्युटिकल साइंसेज के स्कूल को 39 वें स्थान पर रखा गया है , जबकि प्रबंधन विज्ञान और लिबरल आर्ट्स स्कूल ने 76 – 100 बैंड में अपना स्थान बनाया है। ये रैंकिंग परिणाम उम्मीदवारों के लिए एक आकर्षक प्रस्ताव है।

कोरोना महामारी के समय में, शूलिनी विश्वविद्यालय के पास उच्च शिक्षा में खुद को नए युग का संस्थान साबित करने का अवसर था। विश्वविद्यालय में 100 प्रतिशत ऑनलाइन कक्षाओं, एवं खोज के साथ-साथ ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाया जा रहा है।
इस वर्ष के लिए छात्रों की नियुक्तियां भी ऑनलाइन कि गयी। यह वर्ष विश्वविद्यालय में सभी धाराओं के लिए स्टर्लिंग प्लेसमेंट का मौसम रहा है।

इस साल एबॉट, जेनपैक्ट, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड आईसीआईसीआई बैंक, सिप्ला, बीवाईजेयू, नेस्ले, और एचडीएफसी जैसे 78 बड़े उधोगो में कैंपस भर्ती प्रक्रिया द्वारा छात्रों का चयन किया गया। एक छात्र को दिया जाने वाला उच्चतम वेतन पैकेज 15 लाख रुपये था। एमबीए, बीटेक और बीफार्मा प्रोग्राम के लिए औसत सीटीसी क्रमशः 6.3 लाख रुपये, 4 लाख रुपये और 3.5 लाख रुपये थी।प्रो खोसला ने कहा, “ये चौंकाने वाले आंकड़े साल दर साल अनुसंधान के एक उत्पाद हैं, समग्र सीखने के अनुभवी छात्रों को परिसर में मिलते हैं, जो व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ बेहतरीन होते हैं।”

शूलिनी विश्वविद्यालय ने दुनिया में अनुसंधान के क्षेत्र में खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित किया है। साथ ही शिक्षा में अग्रणी केंद्र के रूप में अपनी प्रतिष्ठा अर्जित की है। अपने आठ कला केंद्रों के माध्यम से, विश्वविद्यालय अपने छात्रों में शोध को प्रोत्साहित करता है। विश्वविद्यालय द्वारा पिछले वर्षों में 350 से अधिक पेटेंट दायर किए गए हैं। छात्रों को विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त डिग्री के साथ 200+ संकाय पूल द्वारा निर्देशित किये गये है। शूलिनी विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय कंपनियों और अन्य विश्वविद्यालयों के साथ 200 से अधिक वैश्विक गठबंधन हैं।

180 अंतरराष्ट्रीय विनिमय अवसरों को बनाने के लिए उनका उपयोग किया गया है। यह उद्योग के लिए पेशेवरों छात्रों को तैयार कर वैश्विक आकार देता है। हिमाचल प्रदेश राज्य के भविष्य के वैश्विक पेशेवरों के लिए, इसने यह नया अनूठा प्रस्ताव पेश किया है। जो छात्र अपने ऑनलाइन दाखिले के माध्यम से शूलिनी विश्वविद्यालय में दाखिला लेते हैं लेकिन बाद में आईआईटी और एनआईटी या आईजीएमसी शिमला जैसे सरकारी मेडिकल कॉलेजों के साथ सुरक्षित प्रवेश लेंगे उन्हें वित्तीय रूप से पुरस्कृत किया जाएगा। अगर वे आईआईटी और एनआईटी जिसकी रेकींग शूलिनी विश्वविद्यालय से ऊपर हैं , में प्रवेश लेते है, तो वे क्रमशः 10000 और 5000 रुपये के पुरस्कार जीत सकते हैं। यह विश्वविद्यालय का एक असाधारण प्रस्ताव है, जिसने खुद उत्कृष्टता को एक आदर्श बना दिया है, अपवाद नहीं।शूलिनी विश्वविद्यालय में अत्याधुनिक कार्यक्रमों के प्रवेश खुले हैं।