Wed. May 1st, 2024

अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय दिवस के अवसर पर, स्कूल ऑफ लॉ, शूलिनी विश्वविद्यालय ने एक ‘नॉलेज शेयरिंग सीरीज़’ शुरू की है जिसमें स्कूल ऑफ़ लॉ, विभिन्न कानूनी विषयों जैसे साइबर अपराध,मौलिक अधिकार, मानवाधिकार, स्वास्थ्य का अधिकार और कई अन्य विषयों पर न्यायविदों , अधिवक्ताओं, शिक्षाविदों और कॉरपोरेट्स से महान कानूनी दिग्गजों के साक्षात्कार लेगा।

पहला सत्र कनाडा के प्रोफेसर सेबेस्टियन लाफ्रेंस के साथ आयोजित किया गया, उन्होंने ‘भारतीय और कनाडाई कानून समान हैं’ के विषय पर अपने विचार साझा किए । उन्होंने दर्शकों के साथ साझा किया कि एक तरह से भारत और कनाडा भाई-भाई जैसे हैं क्योंकि दोनों दशों के कानून में कई समानताएं हैं। कनाडा का संविधान भारतीय संविधान में सन्निहित अपने लोगों को समानता का अधिकार भी प्रदान करता है। प्रो। लफांस ने आगे कहा, आपराधिक कानूनों के क्षेत्र में, भारतीय और कनाडाई कानूनों के बीच विभिन्न अंतर और समानताएं हैं। भारतीय दंड संहिता में अग्रिम जमानत का प्रावधान अद्वितीय है क्योंकि कनाडा के आपराधिक कोड (CCC) द्वारा यह प्रदान नहीं किया गया है। भारत में आपराधिक प्रक्रिया संहिता और आईपीसी में अभी भी मौत की सजा दोनों देशों के बीच अंतर का एक बिंदु है क्योंकि कनाडा की आपराधिक संहिता में मृत्युदंड के लिए प्रावधान नहीं है।

साक्षात्कार के मॉडरेटर डॉ। नंदन शर्मा, हेड ऑफ लॉ थे। उन्होंने कहा कि लॉ के छात्रों और देश भर के अन्य सभी दर्शकों के लिए यह साक्षात्कार बेहद ज्ञानवर्धक है । डॉ। नंदन ने आगे कहा कि इस आयोजन की आने वाली श्रृंखला में भारतीय वकीलों और छात्रों के लिए मौलिक अधिकारों और पेटेंट कानूनों से संबंधित विभिन्न अन्य विषय शामिल होंगे।
साक्षात्कार वर्चुअल इन्टरनैट के माध्यम से आयोजित किए जा रहे हैं और हमारे यूट्यूब चैनल पर हर शाम 7 बजे अपलोड किए जाते हैं और दुनिया भर में हजारों दर्शकों द्वारा देखे जा रहे हैं। श्रृंखला में आगे हैं। सार्थक मेहता, हिमाचल प्रदेश के माननीय उच्च न्यायालय , जिसका प्रीमियर अगले सप्ताह होगा, उसके बाद प्रो। देवेंद्र सिंह, प्रोफेसर, पीयू चंडीगढ़, प्रो निष्ठा जसवाल, कुलपति एचपीएनएलयू, सुश्री जूनीता हेडली, अटॉर्नी न्यूयॉर्क, मि। । एसेनसेनी ओबहान, प्रबंध भागीदार ओबहान एसोसिएट्स, नई दिल्ली