Thu. Apr 25th, 2024

सोलन, 15 जुलाई

शूलिनी विश्वविद्यालय में अंग्रेजी विभाग की फैकल्टी और छात्रों ने मिलकर कोविदि -19 के मुश्किल समय के दौरान “बेलेटिस्टिक: शूलिनी लव्स लिटरेचर सोसायटी” नामक एक साहित्य संघ का गठन किया। इस का उद्देश्य साहित्य की मदद से समाज के सभी वर्गों के लोगों को एक साथ लाना है, और सभी समय के साहित्य के लिए जुनून को पुनर्जीवित करना है।
Belletristic साहित्य संघ तकनीकी का उतम उपयोग करके और बहुत सारे ऑनलाइन पाठयक्रम और सह-पाठयक्रम गतिविधियों का आयोजन कर रहा है, जिन्होंने न केवल छात्रों को अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद की है, बल्कि तनावपूर्ण कोविद समय का सामना करने के लिए उन्हें पर्याप्त रूप से संलग्न किया है।
साहित्य संघ की गतिविधियों की शुरुआत एक नौ दिवसीय वर्चुअल इंटरनेशनल लिटरेचर सेमिनार के साथ हुई थी। जिसमें पांच अलग-अलग देशों के 40 प्रतिनिधियों ने अपने पेपर प्रस्तुत किए थे । संगोष्ठी का मुख्य विषय था, “ए सेंचुरी इन रिट्रोस्पेक्ट: लिटरेरी साइनपोस्ट्स एंड लास्ट हंड्रेड ईयर्स के वाटरशेड्स।” सत्रों की अध्यक्षता वरिष्ठ शिक्षाविदों द्वारा की गई थी, और मूल विचार पर भारी सैद्धांतिक शब्दजाल से बचने और बैक टू बेसिक्स ’(बीओबी प्राप्त करना था, जो कि भविष्य के सभी प्रयासों के लिए समाज द्वारा अपनाया गया नारा था)। यह साहित्यिक 15 से 23 मई तक ओयोजित किया गया था।
अगला कार्यक्रम जो ईस साहित्य संघ द्वारा आयोजित किया गया वह शूलिनी विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के वर्तमान बैच के लिए एक वर्चुअल फेअरवैल थी जिसमें छात्रों ने गीत, नृत्य और कविता के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। Belletristic साहित्य संघ सभी साहित्य प्रेमियों के लिए हर हफ्ते के शुक्रवार को साहित्य का आयोजन करता है, जिसमें विभिन्न वक्ताओं को आमंत्रित किया जाता है जो वह विभिन्न विषयों पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा करते हैं और सीखने को एक दिलचस्प और सुखद अनुभव बनाते हैं। यह श्रृंखला लेखक, मोना वर्मा के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र के साथ शुरू हुई, जिसने छात्रों को एक सफल रचनात्मक लेखक बनने के लिए विशेषताओं को प्रेरित किया। हरप्रीत धीमान ने अकबर-बीरबल और पंचतंत्र की कहानियों पर अपने विचारों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। नताशा विलियम्स ने शेक्सपियर पर एक रोशन बात कही।

शिक्षण फैकल्टी के साथ, दो छात्र, रितिका तोमर और स्नेहांजलि पनिकर इस साहित्य संघ के संचालन की मेजबानी करते हैं और नव-प्रवेशित छात्र भी इन गतिविधियों में शामिल हैं।
विभागाध्यक्ष प्रो। मंजू जैदका ने कहा, ” विभाग के संकाय और छात्र साहित्य के प्रेम को दूर-दूर तक बढ़ावा देने के लिए बहुत उत्सुक हैं, साहित्य की मदद से लोगों को एक साथ लाते हैं, और युवा पीढ़ी को साहित्य के बारे मे अवगत कराते हैं। साहित्यिक क्लासिक्स। इस उद्देश्य के साथ, हमने इस लिटरेचर सोसाइटी, बेल्स्ट्रिस्टिक को बनाने के लिए हाथ मिलाया है, जो हर शुक्रवार को एक साहित्यिक ‘गुफ्तगू’ आयोजित करते है। उन्होंने बेलिस्टिक की आगामी घटनाओं की बात की: शूलिनी लव्स लिटरेचर सोसाइटी जिसमें डिटेक्टिव फिक्शन, क्रिएटिव राइटिंग, चिल्ड्रंस लिटरेचर और बहुत कुछ शामिल है। श्रीमती जैदका ने यह भी साझा किया कि प्रत्येक कार्यक्रम सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर 4000-5000 लोगों द्वारा देखे जा रहे है।