Mon. May 13th, 2024

पटकथा लेखन विषय पर कार्यशाला का आयोजन

सोलन, 16 नवंबर

शूलिनी विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन ने फिचर फिल्मों और लघु फिल्मों के लिए ‘पटकथा लेखन’ विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। सत्र पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला के सहायक प्रोफेसर डॉ हरजीत सिंहद्वारा लिया गया।

डॉ। हरजीत सिंह ने फीचर फिल्मों के लिए लिखते समय संगीत, स्थान और समय के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि स्क्रिप्ट को वर्तमान काल में लिखना अनिवार्य है। उन्होंने आगे कहा कि स्क्रीनप्ले लेखन के लिए पृष्ठभूमि स्थान और प्रतीकवाद भी एक महत्वपूर्ण बात है।

निदेशक और एचओडी श्री विपिन पबबी ने डॉ। हरजीत सिंह और अन्य प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, पत्रकारिता छात्रों के लिए पटकथा लेखन एक आवश्यक उपकरण है। कार्यशाला में विश्वविद्यालय के पत्रकारिता छात्रों के अलावा, क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने भी भाग लिया।

श्री सिंह ने यह भी कहा कि किसी भी लेखक के लिए पढ़ना महत्वपूर्ण है। उन्होंने छात्रों को अच्छी किताबें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने छात्रों को एक फिल्म दृश्य लिखने के तरीके को समझने के लिए गुलज़ार की लोकप्रिय फिल्मों के कुछ वीडियो क्लिप भी साझा किए।