Thu. Apr 25th, 2024

एस्ट्रोफिजिकल ब्लैक होल्स पर लेक्चर आयोजित
सोलन, 9 दिसंबर
शूलिनी विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ फिजिक्स एंड मैटेरियल्स साइंस ने मंगलवार को शूलिनी साइंस वेब सीरीज के तहत एस्ट्रोफिजिकल ब्लैक होल्स पर एक व्याख्यान का आयोजन किया। वेब सीरीज का उद्घाटन हिमाचल प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री श्री गोविंद सिंह ठाकुर द्वारा किया गया । “शूलिनी साइंस वेब सीरीज़” का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश में प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों और छात्रों के बीच विज्ञान प्रसार और जागरूकता के लिए ज्ञानवर्धक बातचीत के लिए एक मंच प्रदान करना है। यह विज्ञान संकाय के छात्रों के लिए एक नियमित विशेषता है ।
प्रो राजेश कुमार शर्मा, डीन साइंस संकाय ने यूनिवर्सिटी ऑफ़ टूर, फ्रांस से अतिथि वक्ता प्रो। माइकल वोल्कोव का स्वागत किया और “एस्ट्रोफिजिकल ब्लैक होल्स” पर चर्चा के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।
प्रो। शर्मा ने कहा कि भौतिक विज्ञान के लिए नोबेल पुरस्कार -२०१० भी उसी क्षेत्र में प्रदान किया गया है जिसमें प्रो वोल्कोव का महान योगदान और अनुभव है।
कुलपति प्रो पीके खोसला ने प्रो राजेश कुमार शर्मा और उनकी टीम को वैश्विक महत्व की ऐसी बातचीत के आयोजन के लिए बधाई दी और प्रो वोल्कोव को धन्यवाद दिया। प्रो। खोसका ने शूलिनी विश्वविद्यालय के बारे में अपना दृष्टिकोण साझा किया। उन्होंने कहा कि अनुसंधान किसी भी विश्वविद्यालय की रीढ़ है।

प्रो। माइकल वोल्कोव ने विभिन्न भौतिक मॉडलों में सोलिटोन-प्रकार के समाधानों के निर्माण पर बात की। जनरल रिलेटिविटी में उन्होंने साझा किया कि कैसे उन्होंने यांग-मिल्स क्षेत्र के साथ ब्लैक होल पर काम किया, जिनके समाधान ने ब्लैक होल के `नो-हेयर ‘अनुमान को पहला स्पष्ट प्रतिफल प्रदान किया। इससे पहले, भौतिकी के सहायक प्रोफेसर डॉ। अनिर्बान साहा ने प्रोफेसर माइकल वोल्कोव के बारे में विस्तार से बात की।
प्रो-वाइस चांसलर शूलिनी यूनिवर्सिटी प्रो। अतुल खोसला ने समापन भाषण दिया और कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रोफेसर राजेश और पूरे स्कूल ऑफ फिजिक्स एंड मैटेरियल्स साइंस को बधाई दी। भौतिकी के सहायक प्रोफेसर डॉ। पवन कुमार शर्मा ने प्रोफेसर वोलकोव और वेबिनार में शामिल होने वाले सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया। वेबिनार में लगभग 300 प्रतिभागी शामिल हुए।