Sun. Apr 28th, 2024

सोलन, 19 फरवरी

स्कूल ऑफ फिजिक्स एंड मैटेरियल्स साइंस, शूलिनी यूनिवर्सिटी, ने एडवांस्ड कैरेक्टराइजेशन टेक्नीक्स फॉर मैटेरियल्स (ACTM-2021) पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया, जिसका आज समापन हुआ।
कार्यशाला ने प्रतिभागियों को स्मार्ट सामग्री के डिजाइन में नवीनतम शोध का पता लगाने और सामग्री विज्ञान में विभिन्न तकनीकों और नवाचारों को लागू करने की संभावनाओं का मौका दिया।
इस कार्यशाला में अनुसंधान विद्वानों और संकायों को इन क्षेत्रों में अग्रणी विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने और लक्षण वर्णन तकनीकों के विभिन्न पहलुओं पर प्रासंगिक जानकारी प्रसारित करने का मौका मिला और नैनो-टेक्नोलॉजी में भविष्य के परिदृश्य को समझने के लिए नैनो-सामग्रियों में वर्तमान रुझानों के लिए एक मंच प्रदान किया।
शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो पीके खोसला ने प्रोफेसर राजेश कुमार शर्मा और उनकी टीम को वैश्विक महत्व की ऐसी कार्यशालाओं के आयोजन के लिए बधाई दी और सभी अंतर्राष्ट्रीय वक्ताओं को अपना समय देने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने यह भी साझा किया कि “शूलिनी विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश और भारत के कम विशेषाधिकार प्राप्त छात्रों को अनुसंधान, नवीन शिक्षण और सामुदायिक सेवा के माध्यम से उच्च-प्रभाव, उच्च-गुणवत्ता वाले विश्वविद्यालय शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षाविदों का सपना है”।

प्रो चांसलर श्री विशाल आनंद ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि अनुसंधान किसी भी विश्वविद्यालय, संस्थान और देश की रीढ़ है और शूलिनी विश्वविद्यालय ने गुणवत्ता शोध पत्रों को प्रकाशित करने में उच्च प्रगति की है और लगभग 450+ पेटेंट दायर किए है।

दक्षिण कोरिया के प्रोफेसर सन कोन ली ने कैंटिलीवर पीजोइलेक्ट्रिक हारवेस्टर और 3 डी प्रिंटिंग का उपयोग करके चुंबकीय क्षेत्र से विद्युत ऊर्जा संचयन के बारे में बात की। मेसफिन केबेडे ने सीएसआईआर दक्षिण अफ्रीका और चंग युआन विश्वविद्यालय, ताइवान से प्रो शेंग हुसींग चांग दूसरे दिन के वक्ता थे, और उन्होंने लिथियम आयन बैटरियों और पेरोविसाइट सौर सेल पर व्यावहारिक और ज्ञानवर्धक बातें कीं।

दक्षिण अफ्रीका के क्वाज़ुलु-नटाल विश्वविद्यालय के प्रो। जेनेन टेसिमा मोला और किंग ऑफ़ सऊद यूनिवर्सिटी सऊदी अरब से प्रो केएम बट्टू ने ऑर्गेनिक सोलर सेल्स के प्रदर्शन पर अपने विचार साझा किए। प्रो बट्टू ने विभिन्न चरित्र तकनीकों के बारे में भी बात की।

प्रो। अतुल खोसला, कुलपति, शूलिनी विश्वविद्यालय, ने अपने आईआईटी कानपुर प्रवास के दौरान सामग्री विज्ञान के साथ अपने अनुभवों के बारे में बात करते हुए समापन भाषण दिया। डॉ। पूजा धीमान ने सभी प्रतिष्ठित वक्ताओं और प्रतिनिधियों को कार्यशाला में भाग लेने के लिए धन्यवाद दिया।