Sat. Apr 20th, 2024

शूलिनी विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ योगा द्वारा “योग थेरेपी” पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया । वेबिनार की शुरुआत कुलाधिपति प्रो पी के खोसला द्वारा की गई । उन्होंने योग चिकित्सा पर अपने अनुभवों को साझा करके सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।
स्वागत भाषण प्रोफेसर सौरभ सुबोध सिंह द्वारा सभी प्रतिभागियों को दिया और अतिथि वक्ता डॉ अन्नपूर्णा के, को सबसे अवगत कराया।

डॉ। अन्नपूर्णा के, मणिपाल विश्वविद्यालय, कर्नाटक के योग विभाग में प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष हैं। उन्हें योग के क्षेत्र में 29 साल का अनुभव है। उन्होंने योग चिकित्सा और आज के समय में इसकी प्रासंगिकता पर अपना व्याख्यान दिया। प्रो अन्नपूर्णा ने योग के चिकित्सीय लाभों के साथ यम और नियामा को बहुत खूबसूरती से समझाया। उन्होंने कई प्रामाणिक पुराने योग ग्रंथों से कई सूत्र और श्लोकों का भी उल्लेख किया। उन्होंने आगे कहा कि योग चिकित्सा की मदद से लोग COVID -19 से अपने जीवन को बचा सकते हैं और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और बीमारियों के इलाज में योग चिकित्सा सिद्धांतों जैसे आसन, अरा, प्राणायाम, आदि के महत्व को समझाया। उन्होंने कहा कि श्वसन तंत्र के संक्रमण से बचने के लिए योगिक अभ्यास बहुत प्रभावी है। इस वेबिनार की मेजबानी योग विभाग के प्रमुख डॉ सुबोध सौरभ ने की और वेबिनार में लगभग 100 से अधिक प्रतिभागी उपस्थित थे।