Mon. May 6th, 2024

वेबिनार “स्वास्थ्य और खुशी के लिए योग” की श्रृंखला के हिस्से के रूप में, शूलिनी विश्वविद्यालय में योग विभाग द्वारा एक वेबिनार का आयोजन किया जिसमें मुख्य वक्ता डॉ मंटू साहा, प्रमुख, व्यायाम फिजियोलॉजी और योग प्रयोगशाला, रक्षा फिजियोलॉजी और संबद्ध विज्ञान संस्थान (डीआईपीएएस), डीआरडीओ, रक्षा मंत्रालय।

सत्र की शुरुआत रिसर्च एसोसिएट दिव्या मतलानी द्वारा मंत्र जप के साथ हुई और स्कूल ऑफ योगा एंड नेचुरोपैथी के प्रमुख एसोसिएट प्रोफेसर डॉ सुबोध सौरभ सिंह द्वारा स्वागत नोट प्रस्तुत किया गया।

डॉ. मंटू साहा ने “निवारक उपाय के रूप में योग विज्ञान” पर अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने योग के विभिन्न पहलुओं जैसे सफाई अभ्यास, आसन, श्वास तकनीक और ध्यान पर चर्चा की जिससे अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखा जा सके। डॉ. साहा ने योग के क्षेत्र में डीआरडीओ अनुसंधान की भूमिका के बारे में भी बताया।

आभासी योग के उद्भव में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भूमिका पर एक अन्य व्याख्यान में “प्रोफेसर अभय सक्सेना, डीन, स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट एंड कम्युनिकेशन, देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता की अवधारणा और खुशी के नियमों के बारे में बताया। उन्होंने उन डेटाबेसों पर भी जोर दिया जिनके द्वारा शास्त्रों के संपूर्ण ज्ञान को पूरी तरह से एकत्रित किया जा सकता है।

श्रीनिवास मूर्ति, संस्थापक, योग भारती, हिमाचल प्रदेश ने “कोश और योग मुद्रा” पर अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने पंचकोशों (अन्नमय, प्राणमय, मनोमय, विज्ञानमय और आनंदमय) पर योग के महत्व के बारे में बताया।

वेबिनार में, डॉ ज्ञानेश्वर मिश्रा (एमबीबीएस, एमडी), पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा विभाग, देव संस्कृति विश्वविद्यालय, उत्तराखंड, भारत के सलाहकार द्वारा “मंत्र की ध्वनि और विज्ञान की अनंत काल” पर व्याख्यान दिया। प्रो. ज्ञानेश्वर मिश्र ने विभिन्न प्रकार की ध्वनि पर अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने क्वांटम भौतिकी की अवधारणा का वर्णन किया जो उप-परमाणु कण और तरंगों को प्रकट करती है, जिसने निष्कर्ष निकाला कि संपूर्ण ब्रह्मांड ध्वनि की अभिव्यक्ति के अलावा और कुछ नहीं है।
धन्यवाद ज्ञापन के साथ वेबिनार का समापन हुआ और समापन टिप्पणी स्कूल ऑफ योगा एंड नेचुरोपैथी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुबोध सौरभ सिंह द्वारा प्रस्तुत की गई। वेबिनार का संचालन सहायक प्राध्यापक अनुपमा चंदेल ने किया।