Fri. May 10th, 2024

वेबिनार श्रृंखला “स्वास्थ्य और खुशी के लिए योग” के हिस्से के रूप में, शूलिनी विश्वविद्यालय में योग विभाग द्वारा वेबिनार का आयोजन किया जिसमें मुख्य वक्ता डॉ राजेंद्र शर्मा, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी- सोलन, आयुष विभाग, हिमाचल प्रदेश से थे।

सत्र की शुरुआत शोध सहयोगी दिव्या मतलानी द्वारा मंत्र जाप से हुई। स्वागत पत्र शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रो. पी.के. खोसला द्वारा प्रस्तुत किया गया, जिन्होंने दर्शकों को संबोधित किया और अपनी दृष्टि साझा की।

डॉ. राजेंद्र शर्मा ने “हमारे शरीर प्रणालियों पर आयुर्वेद और योगिक प्राणायाम का महत्व” पर अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने त्रि-दोष और सप्तधातु की अवधारणाओं की व्याख्या की। उन्होंने आयुर्वेद के चार स्तंभों पर भी बात की, जो स्वस्थ और सुखी जीवन के लिए आवश्यक है, अर्थात्, आहार, विहार, आचार, विचार। डॉ. राजेंद्र शर्मा ने अपने भाषण का समापन इस कथन के साथ किया – “एक स्वस्थ व्यक्ति जिसमें सही विश्वास, दृष्टिकोण, ज्ञान और कड़ी मेहनत हो, वह जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है”।

एक अन्य व्याख्यान में अष्टांग योग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ विवेक माहेश्वरी, लकुलिश योग विश्वविद्यालय अहमदाबाद, गुजरा ने समझाया कि योग निद्रा मन के लिए सर्वोत्तम है, और यह भी चर्चा की कि बच्चे भी आजकल तनाव, चिंता और तनाव का सामना कर रहे हैं और वे योग की मदद से अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं

तत्पश्चात, डॉ. सत्य प्रकाश पाठक, सहायक प्रोफेसर, यौगिक अध्ययन विभाग, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने “खुशी के लिए अभ्यास और वैराग्य का महत्व” विषय पर अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने ऋषि पतंजलि के अभ्यास और वैराग्य सूत्र का भी वर्णन किया।

डॉ अर्पित कुमार दुबे, सहायक प्रोफेसर (संस्कृत), मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, आयुष मंत्रालय, ने “योगवशिष्ठ: आनंदमय जीवन के लिए एक व्यावहारिक मार्ग” पर अपना व्याख्यान दिया। डॉ अर्पित ने ऋषि वशिष्ठ की शिक्षाओं पर चर्चा की और मनोवैज्ञानिक पहलुओं पर जोर दिया। उन्होंने आगे कहा कि दुनिया मन की रचना है, मन का प्रक्षेपण और प्राण मन को उत्तेजना देता है। अंत में उन्होंने योगवशिष्ठ के छह अध्यायों को उनके मन के प्रबंधन सिद्धांतों के साथ समझाया – नियमित अभ्यास और वैराग्य, श्वास अभ्यास और ज्ञान।

वेबिनार का समापन, योग विभाग के मुख्या एंड नेचुरोपैथी के हैड एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुबोध सौरभ सिंह द्वारा धन्यवाद और समापन टिप्पणी के साथ हुआ। वेबिनार का संचालन सहायक प्राध्यापक डॉ माला त्रिपाठी द्वारा किया गया ।