Sun. Apr 28th, 2024

युवाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से शूलिनी विश्वविद्यालय में चलाए जा रहे वीई-वी एम्पावर कोचिंग प्रोग्राम के तहत कोचिंग सेमिनारों की श्रृंखला में तीसरा सत्र आयोजित किया गया। श्रृंखला को शूलिनी विश्वविद्यालय में वरिष्ठ कोच पायल जिंदल खन्ना द्वारा आयोजित किया गया ।
सत्र के लिए मुख्य अतिथि अंतर्राष्ट्रीय कोचिंग महासंघ (आईसीएफ) प्रमाणित कोच सुषमा बंथिया और संयोग जैन थे।
सुषमा बंथिया ने युवाओं को अपनी अनूठी और पोषित पहचान खोजने और स्थापित करने के बारे में बताया। सत्र का विषय ब्रांड यू था, जैसे हम कोक, बीएमडब्ल्यू, नाइके आदि जैसे लोकप्रिय ब्रांडों से परिचित हैं, इन नामों का उल्लेख करते ही एक निश्चित छवि हमारे दिमाग में आती है। आपका ब्रांड क्या है? क्या आपने इसे बनाने में समय बिताया है? आप ‘ब्रांड यू’ का निर्माण कैसे करते हैं? ” उन्होंने दीर्घकालिक सफलता के लिए सकारात्मक प्रतिष्ठा (ब्रांड यू) के निर्माण के महत्व पर प्रकाश डाला।
एक आकर्षक और संवादात्मक सत्र के माध्यम से, छात्रों ने सकारात्मक प्रतिष्ठा के निर्माण के तत्वों को सूचीबद्ध किया। सुषमा और संजीव ने व्यावहारिक, वास्तविक समय की घटनाओं और व्यवहारों को साझा किया जो प्रतिष्ठा को नष्ट करते हैं। उन्होंने इस पहलू पर प्रकाश डाला कि यदि हम दीर्घकालिक सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है। एक सकारात्मक छवि की नींव शारीरिक स्वास्थ्य, भावनात्मक कल्याण और ज्ञान का अद्यतन है। एक बार जब नींव मजबूत हो जाती है, यानी सही आदतें डाल दी जाती हैं, तो दीर्घकालिक सफलता की संभावना अधिक होती है। पायल ने एक प्रभावी सत्र आयोजित करने के लिए सूत्रधारों की प्रशंसा की और उन्होंने छात्र प्रतिभागियों की बातचीत की भी सराहना की।