Sun. Sep 22nd, 2024
सोलन, 8 फरवरी
जैव प्रौद्योगिकी और अनुप्रयुक्त विज्ञान संकाय, शूलिनी विश्वविद्यालय में जीवन विज्ञान और विदेश के क्षेत्र में करियर के रास्ते विषय पर दो दिवसीय करियर वार्ता सत्र आयोजित।
दिन के अतिथि वक्ता श्री विमल भूटानी, निदेशक, बायोटेक सेपियन्स, चंडीगढ़ थे। उन्होंने छात्रों को आईसीएमआर और गेट जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के अवसर के बारे में बताया।
उन्होंने प्रत्येक परीक्षा श्रेणी की बारीकियों के बारे में भी बात की। उन्होंने उन शीर्ष अनुसंधान केंद्रों का उल्लेख किया जो अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाओं और उच्च तकनीक अनुसंधान के मामले में छात्रों को उत्कृष्ट शोध सुविधाएं प्रदान करते हैं। इसके अलावा, उन्होंने 2021 की उभरती प्रौद्योगिकियों और अनुसंधान क्षेत्रों पर अपनी बात केंद्रित की, जिसमें आने वाले क्षेत्रों जैसे कि हरित अमोनिया और वायरलेस सिग्नल के लिए ऊर्जा पर प्रकाश डाला गया।
सत्र की शुरुआत कुलाधिपति प्रो. पीके खोसला के संबोधन से हुई, जिन्होंने सही दिशा और उज्ज्वल भविष्य की तलाश पर जोर दिया। उन्होंने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे नेट और गेट के बारे में जानकारी साझा की और सही दिशा में एक सफल करियर बनाने के महत्व पर प्रकाश डाला।
अनुप्रयुक्त विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी की डीन प्रो. अनुराधा सौरीराजन ने वक्ताओं, प्रतिभागियों का स्वागत किया और प्रतियोगी परीक्षाओं और विभिन्न कैरियर विकल्पों के महत्व पर जोर दिया जो छात्रों के लिए फायदेमंद हैं।
सत्र में जैव प्रौद्योगिकी के छात्रों और संकाय सदस्यों सहित 62 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। दर्शकों ने प्रस्तुतकर्ताओं से कई प्रश्न पूछे और विस्तृत स्पष्टीकरण प्राप्त किया। सत्र का संचालन डॉ. नितिका ठाकुर ने किया।