Thu. Apr 25th, 2024
योगानंद नॉलेज सेंटर (वाईकेसी) ने गुरुवार को शूलिनी विश्वविद्यालय में एक ईबीएससीओ उन्मुखीकरण कार्यक्रम की मेजबानी की।
अभिविन्यास प्रशिक्षण सत्र का नेतृत्व उत्तर भारत के वरिष्ठ प्रशिक्षण प्रबंधक  रितेश कुमार और EBSCO के क्षेत्र प्रबंधक अरुण कालिया द्वारा किया गया। ई-बुक्स और ई-जर्नल्स को समझने के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम महत्वपूर्ण था।
EBSCO विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, अस्पतालों, निगमों, सरकारी एजेंसियों के लिए अनुसंधान डेटाबेस, ई-जर्नल और ई-पैकेज सदस्यता प्रबंधन, पुस्तक संग्रह विकास और अधिग्रहण प्रबंधन, और पुस्तकालय प्रौद्योगिकी, ई-पुस्तकें और नैदानिक ​​निर्णय समाधान का दुनिया का अग्रणी प्रदाता है। , K-12 स्कूल और सार्वजनिक पुस्तकालय।
EBSCO के एरिया मैनेजर अरुण कालिया ने बताया कि EBSCO का उपयोग कैसे करें, किताबें ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें और EBSCO के माध्यम से कितनी किताबें ऑनलाइन डाउनलोड की जा सकती हैं। उन्होंने यह भी बताया कि हम शूलिनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से इन संसाधनों तक कैसे पहुंच सकते हैं।
उत्तर भारत के वरिष्ठ प्रशिक्षण प्रबंधक  रितेश कुमार ने छात्रों को ईबीएससीओ प्रक्रिया के प्रत्येक भाग के माध्यम से ले लिया।
अभिविन्यास में लगभग 300 छात्रों, शिक्षकों और शोधकर्ताओं ने भाग लिया।
समस्त पुस्तकालयाध्यक्ष एवं प्राध्यापक, डॉ. सुबोध सौरभ सिंह एवं डॉ. माला, डॉ. रोहित चोबे, प्राचीन भारतीय ज्ञान एवं योगिक अध्ययन विद्यापीठ तथा प्रोफेसर डॉ. नंद लाल गुप्ता, मनोविज्ञान विद्यालय, साथ ही छात्र, यूजी, पीजी , और शोध विद्वानों ने अभिविन्यास में भाग लिया।
इस महीने की शुरुआत में विधि विज्ञान संकाय और बी.आर.अम्बेडकर लॉ लाइब्रेरी शूलिनी विश्वविद्यालय ने बीए, एलएलबी, एलएलबी और एलएलएम फ्रेशमेन के लिए सुप्रीम कोर्ट केस (एससीसी) ऑनलाइन ई-संसाधन का उपयोग कैसे करें, के लिए एक अभिविन्यास कार्यक्रम का आयोजन किया था ।

रोहित सूद, सुप्रीम कोर्ट केस (एससीसी) ऑनलाइन ई-संसाधन से,  सत्र के मुख्य वक्ता  थे उन्होंने ने एससीसी ऑनलाइन वेब पेज और लॉगिन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी और उन्होंने एससीसी द्वारा ऑनलाइन संरचित और क्यूरेट किए गए विशेष डेटाबेस और वेबसाइट या एप्लिकेशन से इन संसाधनों के उपयोग और डाउनलोड के बारे में  भी संक्षेप में बताया।