Sat. Apr 27th, 2024
शूलिनी विश्वविद्यालय में नए आपराधिक कानूनों पर कार्यशाला का आयोजन
सोलन, 29 फरवरी
शूलिनी विश्वविद्यालय के कानूनी विज्ञान संकाय ने 27 फरवरी से नए आपराधिक कानूनों पर पांच दिवसीय कार्यशाला और संकाय विकास कार्यक्रम (एफडीपी) का आयोजन किया।
इस पहल का उद्देश्य संकाय सदस्यों, कानून के छात्रों और पेशेवरों के बीच भारत की आपराधिक कानून प्रणाली में हाल के संशोधनों और प्रगति की समझ को समृद्ध करना है।
कार्यशाला का उद्घाटन कानूनी  दिग्गजों की उपस्थिति में किया गया। हिमाचल प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक  सोमेश गोयल पहले दिन के मुख्य अतिथि थे। अपने उद्घाटन भाषण में,  गोयल ने नए आपराधिक कानूनों के कार्यान्वयन और संबंधित चुनौतियों पर पुलिस के दृष्टिकोण पर गहन अंतर्दृष्टि प्रदान की। प्रतिभागियों के साथ उनके इंटरैक्टिव सत्र ने इन कानूनी परिवर्तनों को समझने और अपनाने की महत्वपूर्ण प्रकृति को रेखांकित किया।
यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज, पंजाब यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ. अजय रंगा दूसरे दिन के मुख्य वक्ता थे, उन्होंने भारत में आपराधिक कानूनों के विकास पर एक विचारोत्तेजक व्याख्यान के साथ चर्चा में योगदान दिया, जिसमें सामाजिक लाभों पर जोर दिया गया।
कार्यशाला में और अधिक कानूनी पहलुओं को जोड़ते हुए तीसरे दिन के सत्र में भारत के सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ. पिंकी आनंद शामिल थे, जिन्होंने नए आपराधिक कानूनी ढांचे की परिवर्तनकारी क्षमता और चुनौतियों के लिए हमारी कानूनी प्रणाली को अपनाने के महत्व पर जोर दिया। आधुनिक दुनिया, जिसमें कानूनी प्रथाओं में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का एकीकरण शामिल है।
डॉ. पिंकी आनंद, जो भारत के पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल हैं, ने सपनों की शक्ति और सामाजिक न्याय के एक उपकरण के रूप में कानून की भूमिका पर अपने प्रेरणादायक विचार साझा किए। उनका कथन, “यदि हम सपने नहीं देखेंगे हैं, तो हम उन्हें  हासिल नहीं कर सकते,” सामाजिक और कानूनी सुधारों को प्राप्त करने में महत्वाकांक्षा के महत्व को रेखांकित करता है। कार्यशाला में डॉ. पिंकी आनंद और सौदामिनी शर्मा द्वारा लिखित ‘रेज़िंग द बार’ नामक पुस्तक का विमोचन भी हुआ, जो कानूनी अध्ययन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान को दर्शाती है।
डॉ. पिंकी आनंद ने शूलिनी विश्वविद्यालय परिसर में स्थित एक व्यापारिक स्टॉल का भी उद्घाटन किया।
प्रो चांसलर विशाल आनंद ने शूलिनी विश्वविद्यालय के लिए अपना दृष्टिकोण व्यक्त करते हुए कहा, “छात्र इस विश्वविद्यालय को दुनिया का नंबर 1 विश्वविद्यालय बनाते हैं। हम एक वैश्विक विश्वविद्यालय बनने की दिशा में लगन से काम कर रहे हैं।”
इस अवसर पर प्रो. पी.के. खोसला ने मात्रा से अधिक गुणवत्ता के महत्व और स्कूल स्तर से शुरू होने वाले शैक्षिक सुधार की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और कहा की इसे समृद्ध भारतीय संस्कृति से प्रेरित होना चाहिए।
धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर नंदन शर्मा एसोसिएट डीन फैकल्टी ऑफ लीगल साइंसेज ने दिया, उन्होंने डॉ. पिंकी आनंद की प्रेरणादायक भूमिका पर प्रकाश डाला और कहा कि, “वह सभी छात्रों के लिए प्रेरणा हैं,”।