Wed. May 8th, 2024

शूलिनी स्कूल ऑफ लॉ द्वारा बुधवार को मानव तस्करी पर एक सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र की मुख्य वक्ता सुश्री जुआनिटा हेडली, न्यूयॉर्क के अटॉर्नी और इंटरनेशनल स्पीकर थी , उन्हे 5 साल से अधिक वैश्विक और मानव-तस्करी विरोधी गतिविधियों का अनुभव है । उन्होंने मानव शोषण पर जनता को शिक्षित और सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित किया। 7 साल से अधिक समय से श्री हेडली,स्वयंसेवक के रूप में काम कर रही है और आधुनिक दासता के लिए एक महान, दृढ़ संकल्प, मजबूत प्रतिबद्धता और समर्पण पर लोगों का मार्ग दर्शन कर रही है ।
श्री मोनिका ठाकुर, सहायक प्रोफेसर, शूलिनी स्कूल ऑफ लॉ , ने सत्र में मध्यस्थ की भूमिका निभाई ।
सुश्री हेडली ने दर्शकों के साथ साझा किया कि मानव तस्करी को बड़े पैमाने पर केवल सेक्स के लिए तस्करी के रूप में समझा जाता है, लेकिन इसका दूसरा रूप भी है जैसे लेबर ट्रैफिकिंग या अंग व्यापार आदि। हेडली ने यह भी साझा किया कि कई बार पीड़ित को समझना बहुत मुश्किल हो जाता है कि आरोपी द्वारा उसका शोषण किया गया है और उन्हें किसी भी तरह से मदद नहीं मिल पा रही है, उन्होंने अपने ग्राहकों के कुछ उदाहरणों की मदद से समझाया।
सवाल-जवाब के दौरान, उन्होंने कहा, कि वेश्यावृत्ति को वैध बनाना सेक्स के लिए तस्करी के मुद्दे पर अंकुश लगाने में मदद नहीं कर सकता। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि इससे उन देशों में तस्करी और बढ़ेगी जहां इसे कानूनी रूप दिया जाता है और यह किसी के लिए पेशा नहीं हो सकता है।
सुश्री मोनिका ठाकुर, सहायक प्रोफेसर शूलिनी यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ लॉ, ने कहा, सत्र न केवल लॉ छात्रों के लिए, बल्कि जनता के लिए भी ज्ञानवर्धक था। यह सत्र यह समझने में मददगार था कि तस्करी क्या है, और अगर हम कभी ऐसी स्थिति में आते हैं, जहां हम मानते हैं कि कोई बच्चा, महिला या लड़का/लङकी तस्करी के शिकार हो रहे हैं , तो हम पीड़ित की मदद कैसे कर सकते हैं।
स्कूल ऑफ लॉ के एचओडी डॉ। नंदन शर्मा ने कहा, “इस प्रकार की गतिविधियाँ छात्रों को प्रेरित करेंगी और इस प्रकार की सामाजिक बुराइयों के बारे में उनके ज्ञान को बढ़ाएंगी और हमारा ध्यान छात्रों को सामाजिक मुद्दों और उसी के समाधान के बारे में जागरूक करना है।” स्कूल भविष्य में और भी सत्र आयोजित करने की कोशिश कर रहा है