Sun. May 5th, 2024
सरबद दा भला’ के आदर्श वाक्य पर चलने वाले छात्रों के नेतृत्व वाले स्वैच्छिक संगठन सचखंड फाउंडेशन ने शनिवार को शूलिनी विश्वविद्यालय परिसर में पुरुषों के लिए एक अनूठी पीरियड क्रैम्प अनुभव कार्यशाला का आयोजन किया।
‘अज़ियात’ नाम की वर्कशॉप में मेंस्ट्रुअल क्रैम्प सिमुलेटर का इस्तेमाल किया गया जो मानव त्वचा की सतह से जुड़ता है और पीरियड्स के दौरान ऐंठन के समान दर्द पैदा करने के लिए विद्युत संकेतों का उपयोग करता है। इस मशीन से पुरुषों को  वास्तविक अनुभव दिया कि एक महिला को पीरियड्स के दौरान कैसा महसूस होता है।
सचखंड फाउंडेशन के रविजोत और गुरजोत नई दिल्ली स्थित फाउंडेशन के प्रमुख स्वयंसेवक थे, जिसे दो लड़कों ने कोविड की दूसरी लहर के दौरान बनाया था। फाउंडेशन को वर्तमान में 2000 से अधिक स्वयंसेवकों का समर्थन प्राप्त है।
फाउंडेशन ने द रेड टैबू क्लब के साथ सहयोग द्वारा यह वर्कशॉप आयोजित की , जिसका नेतृत्व शूलिनी विश्वविद्यालय से गुंजन, अनुष्का, मृणालिनी और कनिष्क ने किया  और वर्तमान में इसका नेतृत्व डॉ. नितिका और डॉ. प्राची कर रहे हैं।
ऐंठन के दर्द का अनुभव करने के लिए 80 से अधिक शूलिनियों ने इस में भाग लिया। “यह जीवन भर के अनुभव में एक बार था जब एक महिला अपने मासिक धर्म के दिनों में कैसा महसूस करती है।” यश ने कहा, एक छात्र जिसने कार्यशाला में ऐंठन के कारण होने वाले दर्द का अनुभव किया।
निदेशक ई-लर्निंग, डॉ आशू खोसला ने कहा कि शिविर ने उन पुरुष छात्रों को एक मूल्यवान अनुभव प्रदान किया, जिन्हें पीरियड्स के दौरान महिलाओं को होने वाले दर्द के प्रति संवेदनशील बनाया गया था।

शूलिनी विश्वविद्यालय में एक सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन का भी उद्घाटन किया गया और विभिन्न लड़कियों के छात्रावासों और शौचालयों में ऐसी और मशीनें लगाए जायँगी ।