Mon. May 6th, 2024
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री  सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज छात्रों से सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं का लाभ उठाने और उद्यमी बनने को कहा।
शूलिनी विश्वविद्यालय में सातवें दीक्षांत समारोह में बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कई सरकारी पहलों के बारे में भी बात की, जिनमें राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल, 1 फीसदी ब्याज पर 20 लाख तक का शिक्षा ऋण और वंचित बच्चों के लिए पूरी फीस माफी शामिल है। छात्रों को व्यक्तिगत और राज्य विकास के लिए इन अवसरों का लाभ उठाने और स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी और हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं में निवेश की भी बात कही. पुष्प कृषि  को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने छात्रों को व्यक्तिगत और राज्य विकास के लिए इन अवसरों का  उपयोग करने के  लिए प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री ने भविष्यवाणी की कि हिमाचल 10 वर्षों में सबसे अमीर राज्य बन जाएगा।
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिमाचल के छात्रों की उपलब्धियों की सराहना की और राज्य के निवासियों की भलाई सुनिश्चित करने में सुशासन के महत्व पर जोर दिया।
जैव प्रौद्योगिकी और प्रबंधन विज्ञान के क्षेत्र में अपनी उत्कृष्टता के लिए प्रसिद्ध शूलिनी विश्वविद्यालय ने विश्वविद्यालय परिसर में अपना 7वां दीक्षांत समारोह बड़े उत्साह के साथ मनाया। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू मुख्य अतिथि थे हिमाचल प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनी राम शांडिल सम्मानित अतिथि थे।
विशिष्ट अतिथि कर्नल धनी राम शांडिल ने समृद्धि के साधन के रूप में शिक्षा की भूमिका के बारे में बात की और छात्रों से जीवन भर अपने शिक्षकों और माता-पिता को याद रखने का आग्रह किया।
एटलस स्किलटेक यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. राजन वेलुकर ने सभी से अपने गुरुओं के लिए ताली बजाने, अपने माता-पिता, विश्वविद्यालय के निर्माता की सराहना करने और सफलता के लिए आभारी होने को कहा।
एएसआरबी के अध्यक्ष डॉ. संजय कुमार ने कहा कि हिमाचल एक स्वास्थ्य केंद्र है और यह पुष्प राष्ट्र बन सकता है। उन्होंने प्रसंस्करण और भंडारण के लिए केंद्रों की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने फूलों की खेती, फूलों और पत्तेदार पौधों को उगाने और विपणन के अध्ययन पर भी प्रकाश डाला, क्योंकि इसमें बहुत अधिक संभावनाएं होने के कारण अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
लेफ्टिनेंट जनरल जेएस नेगी, पीवीएसएम, एवीएएम, वाईएसएम, सीएसएम (सेवानिवृत्त) ने कहा कि पर्यावरण और अनुशासन पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि किसी विश्वविद्यालय का विकास संकाय के समर्पण पर भी निर्भर करता है।
 विभिन्न कार्यक्रमों में छात्रों को कुल 2200 डिग्रियाँ प्रदान की गईं। जिनमे 53 पीएच.डी. सहित डिग्री धारक और 60 स्वर्ण पदक विजेता शामिल थे । समारोह में कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति भी देखी गई, जैसे एटलस स्किलटेक यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. राजन वेलुकर, एएसआरबी (कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड) के अध्यक्ष डॉ. संजय कुमार, और लेफ्टिनेंट जनरल जेएस नेगी (सेवानिवृत्त), ए सम्मानित सैन्य अधिकारी, एटलस स्किलटेक यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. राजन वेलुकर, एएसआरबी (कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड) के अध्यक्ष डॉ. संजय कुमार, और एक सम्मानित सैन्य अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल जेएस नेगी (सेवानिवृत्त)।
 शूलिनी विश्वविद्यालय के ट्रस्टी, श्रीमती सरोज खोसला, सतीश आनंद,  अशोक आनंद,  गगन आनंद, आशीष खोसला, श्रीमती आशू खोसला, श्रीमती निष्ठा शुक्ला आनंद और श्रीमती अवनी खोसला भी उपस्थित थे।
इस अवसर पर चांसलर प्रोफेसर पीके खोसला ने कहा, उच्च शिक्षा के लिए अनुसंधान महत्वपूर्ण है और शूलिनी विश्वविद्यालय टॉपर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है और हम इसे सफलतापूर्वक कर रहे हैं।
कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने कहा, विशेषज्ञता हासिल करने के लिए अनुसंधान विश्वविद्यालय के लिए फोकस का प्राथमिक क्षेत्र है और निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में शूलिनी नंबर 1 उद्धरण अनुसंधान विश्वविद्यालय है।
शूलिनी के रजिस्ट्रार प्रो. सुनील पुरी ने कुलपति का स्वागत किया और गणमान्य व्यक्तियों को संबोधित किया।
शूलिनी विश्वविद्यालय ने 7वें दीक्षांत समारोह को अविस्मरणीय बनाने वाले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और सभी गणमान्य व्यक्तियों और अतिथियों का हार्दिक आभार व्यक्त किया।