Sat. Apr 27th, 2024

सोलन, 6 नवंबर

शूलिनी विश्वविद्यालय के साहित्यिक सोसाइटी बैलेट्रीसटिक शूलिनी लव्स लिटरेचर, ने आज “साहित्य का प्यार” विषय पर एक पैनल चर्चा का आयोजन किया, जिसमें उच्च शिक्षा के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के कई शिक्षकों ने विचार विमर्श किया कि साहित्य ने उनके जीवन को कैसे प्रभावित किया और आकार दिया।

सत्र की शुरुआत तान्या मंडेर सहायक प्रोफेसर, राजीव गांधी लॉ यूनिवर्सिटी, पटियाला से हुई, जिन्होंने नाटक के अध्ययन से जीवन के बारे में अपना दृष्टिकोण बदल दिया। साहित्य से परे जाकर नाटक जीवन का प्रतिबिंब है। विशेष रूप से, राजनीतिक रंगमंच का अध्ययन हमें अपने अनुभवों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है।

एमसीएम डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ की सहायक प्रो नीना शर्मा ने कहा कि वह कामों और अर्नेस्ट हेमिंग्वे के दर्शन से कितनी प्रभावित हुई हैं, विशेष रूप से “द सन इज़ राइज़” और “द ओल्ड मैन एंड द सी।” हमीरपुर की सहायक प्रो। संगीता सिंह ने इस बारे में बात की कि किस तरह नारीवाद के अध्ययन ने उन्हें दुनिया को एक अलग तरह से देखा । पितृसत्ता की स्थापना में महिलाओं की भूमिका को काफी हद तक नजरअंदाज किया गया है लेकिन महिलाओं के लेखन ने समाज में महिलाओं के महत्व को उजागर किया है।

हिमाचल के कॉलेज के शिक्षक कुलभूषण शर्मा ने रंगमंच के प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित किया, जिसने उन्हें साहित्य के एक छात्र के रूप में बहुत कुछ दिया। रंगमंच के प्रेम में डूबे उन्होंने एक शिक्षक के रूप में अपने करियर का आनंद लिया, । रेणुका थपलियाल, सरकारी कॉलेज, पंचकूला, ने चर्चा को एक नई दिशा दी , जिससे साहित्य में पारिस्थितिक दृष्टिकोण आया। उन्होंने साहित्य और पारिस्थितिकी के बीच संबंध के बारे में बात की, जिसमें बताया गया कि प्रकृति हमें कैसे तैयार करती है, जैसा कि वर्ड्सवर्थ ने हमें सिखाया है। दिल्ली के एक कॉलेज में पढ़ाने वाली निधि शर्मा ने अरस्तू के सिद्धांतों, विशेष रूप से कैथारों पर उनके विचारों को आमंत्रित किया, और जिस तरह से महान साहित्यिक ग्रंथ हमें उन सभी को शुद्ध करने में मदद करते हैं जो हमारे लिए आधार हैं। सोलन में पढ़ाने वाले कवि हीरा चेतरी ने साहित्य के माध्यम से अपनी व्यक्तिगत यात्रा और उस पर पड़ने वाले प्रभाव की बात की। कुछ लोकप्रिय ग्रंथों का हवाला देते हुए, उनका मानना ​​था कि साहित्य एक व्यक्ति को पूरी तरह से एक नई दुनिया में स्थानांतरित करता है और हमें हमारे साथी पुरुषों को बदलाव के प्रति संवेदनशील बनाने में मदद करता है।

प्रो। मंजू जैदका एचओडी स्कूल ऑफ इंग्लिश शूलिनी यूनिवर्सिटी ने पैनलिस्टों को सूचित किया कि बैलेट्रिसटिक हर शुक्रवार को आयोजित किया जाता है यह बैलेट्रिसटिक के फेसबुक पेज पर लाइव स्ट्रीम किया जाता है और इसकी व्यापक पहुंच होती है। इसका उद्देश्य समान विचारधारा वाले लोगों को एक साथ लाना है और साहित्यिक पाठ और आंदोलनों के पहलुओं पर चर्चा करना है जो मुद्रित पाठ से कहीं आगे जाते हुए मानव अनुभव तक पहुंचते हैं।