Tue. Apr 23rd, 2024

स्कूल ऑफ लॉ, शूलिनी विश्वविद्यालय द्वारा शुक्रवार को “साइबर अपराधों में वृद्धि के बीच लॉकडाउन” विषय पर एक ज्ञान साझा सत्र का आयोजन किया गया ।
श्री संदीप धवल, पुलिस अधीक्षक, साइबर अपराध, पुलिस मुख्यालय, शिमला, ने इस विषय पर एक व्याख्यान दिया। उन्होंने डेटा की चोरी, बैंक धोखाधड़ी, हैकिंग और अन्य सबसे आम साइबर संबंधी अपराधों से संबंधित साइबर जांच पर अपने अनुभव साझा किए।
श्री धवल ने पहचान की चोरी से बचने के लिए, सुरक्षित पासवर्ड बनाने के तरीके और एक व्यक्ति द्वारा साइबर हमले से पीड़ित होने पर क्या तत्काल कदम उठाए जा सकते हैं, इस पर कई टिप्स साझा किए। उन्होंने 155260 एचपी साइबर क्राइम पुलिस की हेल्प लाइन नंबर साझा की, जिसका उपयोग साइबर अपराध के किसी भी पीड़ित द्वारा तुरंत किया जा सकता है। उन्होंने छात्रों को बैंक विवरण, क्रेडिट कार्ड से संबंधित किसी भी अवांछित या अनधिकृत जानकारी को साझा करने या अनियंत्रित कॉल का जवाब देने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि साइबर अपराध के संभावित शिकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध सभी विज्ञापनों से बचना चाहिए।
स्कूल ऑफ लॉ के एचओडी डॉ। नंदन शर्मा ने कहा, “विशेषज्ञ के विचार छात्रों को प्रेरित करेंगे और इस तरह की सामाजिक बुराइयों के बारे में उनके ज्ञान को बढ़ाएंगे और हमारा ध्यान छात्रों को सामाजिक मुद्दों और उसी के समाधान के बारे में जागरूक करना है” और उन्होंने कहा स्कूल ऑफ लॉ भविष्य में और भी सत्र आयोजित करने की कोशिश कर रहा है। “