Sat. May 4th, 2024

शिमला, 16 मार्च
खाद्य सुरक्षा आयोग के अध्यक्ष रमेश चंद गंगोत्रा ने आज यहां बचत भवन में हिमाचल प्रदेश उपभोक्ता परिषद व दिल्ली की कंज्यूमर वाईस संस्था द्वारा आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वैश्विक एवं उपभोक्तावाद युग में खाद्य सुरक्षा का मुद्दा अहम है, ताकि हाइपर टेंशन, मधुमेह, हृदय रोग से बचा जा सके और सात्विक खान-पान पर बल दिया। उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं को पैकेजिंग पर लिखे गए लेबल, जिनमें ट्रांसफैट, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट मात्रा का विवरण दिया, जिससे स्वस्थ समाज एवं युवा पीढ़ी का निर्माण सम्भव हो सके।
उन्होंने विशेषज्ञों से सीधा संवाद स्थापित किया और स्वास्थ्य संबंधित आइईसी सामग्री के महत्व पर प्रकाश डाला, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों मंे इस जानकारी से लोग लाभान्वित हो सके।
कंज्यूमर वाईस की प्रोजेक्ट प्रबंधक नीलंजना बोस ने पैकेजिंग लेबलिंग के दूषित पदार्थों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की और सीधे संवाद के माध्यम से लोगों को जागरूक किया।
कार्यशाला के उपरांत खाद्य सुरक्षा आयोग के अध्यक्ष ने खाद्य सुरक्षा संबंधित पुस्तिका का विमोचन भी किया।
इस अवसर पर प्रदेश उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष शिवदत्त भारद्वाज, डाॅ. उमेश भारती, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के लोक प्रशासन विभाग की अध्यक्ष डाॅ. ममता मोक्टा व खाद्य सुरक्षा एवं उपभोक्ता परिषद के अधिकारी भी उपस्थित थे।
.0.