Mon. May 20th, 2024

मंडी, 29 दिसंबर । हिमाचल सरकार गरीब परिवारों की बेटियों को विवाह पर खुशियों के शगुन के तौर पर 31 हजार रुपये प्रदान कर रही है। मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर द्वारा अप्रैल 2021 में आरंभ की गई इस योजना में हर वर्ग के गरीब परिवारों को कवर किया गया है। हिमाचल सरकार की मुख्यमंत्री शगुन योजना में प्रदेश में अब तक 2389 लाभार्थियों को 7.41 करोड़ रुपये आबंटित किए जा चुके हैं।
वहीं अगर मंडी जिले बात करें तो जिले में अब तक 361 लाभार्थियों को लगभग 1.12 करोड़ रुपये आबंटित किए जा चुके हैं।
कैसे लें शगुन योजना का लाभ
हिमाचल सरकार ने पहली अप्रैल, 2021 सेे मुख्यमंत्री शगुन योजना शुरू की है। इसमें प्रदेश के गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह पर 31 हजार रुपये का शगुन सरकार की ओर से प्रदान किया जाता है। शगुन की यह राशि बेटी की हिमाचल से बाहर शादी करने पर भी दी जाती है। योजना का लाभ लेने को शादी से दो महीने पहले से लेकर शादी के बाद 6 महीने के भीतर आवेदन किया जा सकता है। धनराशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में डाली जाती है। योजना के लाभ के लिए लड़की की उम्र 18 साल या इससे अधिक एवं वर की 21 साल या इससे ज्यादा होनी चाहिए।
यहां करें संपर्क
मुख्यमंत्री शगुन योजना का लाभ लेने के लिए नजदीकी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, बाल विकास परियोजना कार्यालय अथवा महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में संपर्क कर निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन किया जा सकता है। इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय मंडी के दूरभाष नंबर 01905-223845 पर संपर्क कर सकते हैं।