Fri. Apr 19th, 2024

हिम आधार लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा आज ग्राम

शिमला, 12 जुलाई
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत लोटस वेलफेयर सोसायटी के कलाकारों द्वारा आज ग्राम पंचायत शिलारू व बराड, हिम आधार लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा आज ग्राम पंचायत बागल व कोटखाई, वन्दना कला रंगमंच के कलाकारों द्वारा आज ग्राम पंचायत झाकड़ी व बसाली, पूजा कला मंच के कलाकारों द्वारा आज ग्राम पंचायत जमोग व जुन्नी, भगवती सांस्कृतिक मण्डल शंठा के कलाकारों द्वारा ग्राम पंचायत डुबलू व कटोरा, जय देव कुर्गण सामाजिक एवं सांस्कृतिक मंच के कलाकारों द्वारा आज ग्राम पंचायत पशलोटा व देथल तथा स्वर साधना कला मंच के कलाकारों द्वारा आज ग्राम पंचायत झिकनीपुल व रावतन वशाडग में प्रदेश सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं का गीत संगीत व लोक नाट्य के माध्यम से प्रचार कर लोगों को जागरूक किया।
इस अवसर पर सभी सांस्कृतिक दलों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में हिम केयर, सहारा योजना आदि योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी उपलब्ध करवाई। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों मंे अनुसूचित जाति विशेष घटक योजना के तहत सोलर लाइट प्रदान की जा रही है। इसी घटक योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों मंे युवाओं की खेलकूद स्पर्धाओं में भाग लेने के लिए खेल मैदानों का निर्माण किया जा रहा है।
कलाकारों ने लोगों को नशे से दूर रहने तथा नशे के दुष्परिणामों के संबंध में जागरूक किया। उन्होंने बताया कि नशा व्यक्ति की सोचने और समझने की शक्ति को शून्य कर देता है। समाज में वर्तमान समय में युवाओं में नशा का प्रचलन बहुत बढ़ गया है। नशा करने से न केवल अर्थ यानी धन की क्षति होती है, बल्कि कई बीमारियां घर कर जाती है। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहकर समाज व देशहित में कार्य करने की अपील की।
इस अवसर पर कलाकारों ने उपस्थित लोगों से कोरोना वायरस बचाव के लिए हाथों को बार-बार धोना, सामाजिक दूरी बनाए रखना तथा मुंह को मास्क से ढक कर रखना आदि नियमों की अनुपालना करने का आग्रह भी किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत शिलारू की प्रधान अनीता भारद्वाज, बराड़ के प्रधान सुनील चन्देल, बागल युवक मण्डल के प्रधान दयाल कालटा, झाकड़ी की प्रधान सावित्री देवी, जमोग की प्रधान रेखा देवी, जुन्नी की प्रधान सीमा देवी, डुबलू के प्रधान ओम प्रकाश, पशलोटा के प्रधान कलमू, देथल की प्रधान मिनाक्षी गोतम, रावतन वशागड के प्रधान गोपाल तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।