Fri. May 10th, 2024

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि प्रदेश में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोविड टीकाकरण आॅनलाइन बुकिंग के माध्यम से ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत इस आयु वर्ग के लोग कोविन पोर्टल पर 21 जून, 2021 तक आॅनलाइन पंजीकरण तथा टीकाकरण सत्र की प्री-शेड्यूल बुकिंग कर सकते है।

उन्होंने कहा कि 21 जून, 2021 के बाद इस आयु वर्ग के लिए भारत सरकार द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाने वाली वैक्सीन के माध्यम से टीकाकरण किया जाएगा। भारत सरकार से मिलने वाली कोविड वैक्सीन के लिए राज्य सरकार निरंतर भारत सरकार के संपर्क में है और वैक्सीन की आपूर्ति की पुष्टि होने के उपरांत इस संबंध में उचित रणनीति तैयार कर लोगांे को इस बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

प्रवक्ता ने इस आयु वर्ग के सभी लोगों से कोविन पोर्टल तथा आरोग्य सेतू ऐप पर आॅनलाइन बुकिंग करने के उपरांत ही टीकाकरण केंद्र जाने का आग्रह किया है। उन्होंनेे कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए सभी लाभार्थी अपने निर्धारित समय पर ही टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि जनजातीय तथा दुर्गम क्षेत्रों में इस आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार आॅनसाइट बुकिंग के विकल्प सहित टीकाकरण सत्र तैयार किए जा सकते है।

उन्होंने टीकाकरण केंद्रों पर लोगों से कोविड अनुरूप व्यवहार करने अपनाने का आग्रह किया है जिसमें मास्क का उचित उपयोग, हाथों को बार-बार धोना, परस्पर दूरी बनाए रखना और कोविड-19 टीकाकरण शामिल है।