Fri. Apr 12th, 2024

रोटरी क्लब शिमला के अध्यक्ष श्री के के खन्ना ने बताया कि रोटरी क्लब शिमला द्वारा 75वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर 15 अगस्त 2021 को रोटरी टाउन हॉल, द मॉल, शिमला में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन रोटेरियन अजय मदान, जिला राज्यपाल, जिला 3080 द्वारा किया गया । शिविर को जिले की प्रथम महिला रोटेरियन सविता मदान ने शोभायमान किया । जिला 3080 भारत के 40 रोटरी जिलों में से एक है। इस जिले में हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्यों के राजस्व जिले और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ शामिल हैं।

इस अवसर श्री मदान ने कहा कि रोटरी क्लब संपूर्ण देश के कोने-कोने से रक्त एकत्र करने में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि देश में रोटरी क्लब के रेड क्रॉस की तुलना में अधिक ब्लड बैंक हैं और रेड क्रॉस सोसायटी की तुलना में अधिक रक्त एकत्रित करते हैं। उन्होंने 1 लाख यूनिट रक्त संग्रह करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मानव के रक्‍त की भरपाई सिर्फ मानव के रक्‍त से हो संभव हो सकती है, किसी कृत्रिम वस्‍तु या उपकरण से नहीं।

श्री खन्ना ने बताया कि इस प्रकार के रक्‍त दान शिविर का आयोजन करके क्लब अपने कर्तव्यों का पालन सही प्रकार से कर रहा है। उन्होंने कहा कि क्‍लब की टीमों ने रक्तदाताओं से रक्त एकत्रित करने के लिए कमला नेहरू मदर एंड चाइल्ड अस्‍पताल , शिमला तथा दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, शिमला के साथ हाथ मिलाया है । शिविर में रोटरी क्लब शिमला, रोट्रेक्‍ट क्लब, राजकीय डेंटल कॉलेज, शिमला और रोट्रेक्‍ट क्लब, जेपी विश्वविद्यालय, वाकनाघाट के सदस्यों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि रक्‍त दान शिविर में 60 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया है । उन्होंने आगे कहा कि एक व्यक्ति द्वारा दान किया गया एक यूनिट रक्त 4 लोगों की जीवन बचा सकता है। उन्होंने 18 से 65 वर्ष की आयु के सभी स्‍वस्‍थ व्यक्तियों से रक्तदान करने का अनुरोध किया तथा हर तीन महीने में एक बार रक्तदान किया जा सकता है।

रक्‍तदान शिविर में तीनों क्लबों के सदस्यों ने रक्‍त दान किया तथा आम जनमानस के साथ पर्यटकों को भी रक्‍त दान करने हेतु आग्रह किया। श्री खन्ना ने कहा कि रक्तदान की तस्वीरें फेसबुक पर पोस्ट की जा रही हैं तथा रक्‍त दान करने वाले अपनी तस्वीरें फेसबुक पेज “रोटरी क्लब ऑफ शिमला” से डाउनलोड कर सकते हैं।