Sun. Sep 22nd, 2024

शिमला, 08 जून
प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं। जहां प्रदेश सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रों मंे पढ़ाई के स्तर को बढ़ाया है वहीं सरकार का ग्रामीण क्षेत्रों मंे रह रहे छात्र एवं छात्राओं को भी शिक्षा के क्षेत्र में सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। यह बात आज स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं आयुर्वेद मंत्री डाॅ. राजीव सैजल द्वारा 2018-19 व 2019-20 सत्र के दौरान चयनित कुपवी, चौपाल तथा नेरवा के 103 मेधावी छात्र एवं छात्राओं को लैपटॉप से सम्मानित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता में प्रदेश सरकार द्वारा उत्कृष्ट कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बड़े हर्ष का विषय है कि आज ग्रामीण परिवेश के बच्चे हर प्रतिस्पर्धा में स्वयं को आगे ला रहे हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आज छात्र एवं छात्राओं को वर्चुअल क्लास रूम की सुविधा तथा स्कूलों में वोकेशनल विषय भी पढ़ाए जा रहे हैं तथा मेघा प्रोत्साहन योजना, अटल वर्दी योजना, विद्यार्थियों को निःशुल्क किताबों का आबंटन तथा समाज में रह रहे सभी असहाय बच्चों को निःशुल्क शिक्षा भी प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अपने बजट सत्र में भी शिक्षा को प्राथमिकता के आधार पर रखा है। उन्होंने कहा कि मेधावी छात्र एवं छात्राओं को मुख्यमंत्री द्वारा जिला मण्डी में पड्डल मैदान में सम्मानित किया जा रहा है तथा वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिला के मेधावी विद्यार्थियों के साथ संवाद किया।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सभी सम्मानित मेधावी छात्र एवं छात्राओं का मनोबल बढ़ाया है।
उन्हांेने सभी मेधावी विद्यार्थियों को प्रेरणा देते हुए कहा कि स्वयं को अच्छे कार्य की तरफ ही रखें तथा अन्य गलत गतिविधियों से स्वयं को दूर रखे। पुस्तकालयों मंे जाकर पढ़ाई कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करें, जिससे आपके द्वारा प्रदेश तथा देश का नाम ऊंचा हो।
इस अवसर पर डाॅ. राजीव सैजल ने पंकज, पूजा, सिमरन मेधावी विद्यार्थियों से सीधा संवाद स्थापित किया।
इस अवसर पर चैपाल के विधायक बलबीर सिंह वर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
प्रधानाचार्य राजकीय उत्कृष्ट माध्यमिक पाठशाला चैपाल केवल राम चौहान, स्कूल प्रबंधन समिति अध्यक्ष योगेश अजटा, बीडीसी अध्यक्ष चौपाल रिंकु शर्मा तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
.0.