Sun. Sep 22nd, 2024

शिमला, 10 जून
उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी की अध्यक्षता में निपुण हिमाचल के लिए गठित जिला स्तरीय संचालन समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों मंे मूलभूत साक्षरता और संख्या गणना में निपुण बनाने के लिए कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि देश में कार्यक्रम की शुरुआत 05 जुलाई, 2021 को निपुण भारत के नाम से की गई थी। इसी कड़ी में निपुण हिमाचल की शुरुआत 22 फरवरी, 2022 को की गई थी, जिसको पूर्ण करने का लक्ष्य दिसम्बर, 2024 तक निर्धारित किया गया है।
उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में शिक्षकों का प्रशिक्षण जारी है, जिसको जल्द ही पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के तहत स्कूलों में गतिविधियां आधारित लर्निंग और सीखने का अनुकूल माहौल बनाया जाएगा।
उन्होंने कार्यक्रम की सफलता के लिए पंचायत के प्रतिनिधियों एवं अभिभावकों की भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा ताकि दूर-दराज के क्षेत्रों में कार्यक्रम का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके।
उन्होंने कहा कि मूलभूत भाषा एवं साक्षरता में बच्चों को मौखिक भाषा का विकास, ध्वनियात्मक जागरूकता, शब्दावली, पठन प्रवाह, लेखन, कल्चर ऑफ रीडिंग के बारे में तथा मूलभूत संख्यात्मक और गणित कौशल में पूर्व संख्या अवधारणाएं, गणित तकनीके, मापन, आकार एवं स्थानिक समाज के बारे में सीखाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि हर स्कूल में निपुण भारत शपथ पट्टिका भी लगाई जाएगी।
इस अवसर पर जिला पंचायत अधिकारी विजय बरागटा, उप-निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा, डाइट प्रधानाचार्य एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
.0.