Sun. Sep 22nd, 2024

मंडी, 20 जून। केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने धर्मपुर के संधोल में केंद्रीय विद्यालय संधोल के विद्यालय भवन का शिलान्यास किया । साथ ही उन्होंने नव स्थापित केंद्रीय विद्यालय धर्मपुर का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। समारोह में विशिष्ट मेहमान के तौर पर केंद्रीय सूचना प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और सम्मानीय अतिथि के रूप में हिमाचल के जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर उपस्थित रहे।
इस अवसर पर जनता को संबोधित करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय संधोल का अपना भवन 25 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। अभी विद्यालय अस्थाई भवन में चल रहा है, जहां कक्षा एक से दसवीं तक( एकल अनुभाग) में कक्षाएं चलाई
जा रही हैं। इसी सत्र से यहां ग्यारहवीं की कक्षा आरम्भ कर दी जाएगी, जिससे अगले साल यहां बारहवीं बैठ सकेगी और दूसरा अनुभाग भी आरम्भ किया जाएगा। इससे भविष्य में एक समय में एकसाथ क्षेत्र के करीब 1 हजार बच्चों को पढ़ने का अवसर मिलेगा।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को भवन निर्माण कार्य को समयबद्ध पूरा करने
के निर्देश दिए।
धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि धर्मपुर में भी कक्षाएं अभी अस्थाई भवन में बैठेंगी। जमीन से जुड़ी प्रकिया पूरी होते ही वहां भी भवन निर्माण का काम आरम्भ कर दिया जाएगा।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि देश की नई शिक्षा नीति में 3 साल की आयु के बच्चों के लिए बाल वाटिका आरम्भ करने का प्रावधान किया गया है।

*अगले 25 साल वैभवशाली भारत के निर्माण के*

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आजादी के  अमृत महोत्सव में भारत आजादी के 75 साल मना रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का यह विजन है कि अलगे 25 साल वैभवशाली भारत के निर्माण के लिए काम हो।
शिक्षा मंत्री ने आह्वान किया कि 75 साल एक समाज के तौर पर हमने अपने अधिकारों पर अधिक ध्यान दिया है, अगले 25 साल देश के लिए अपनी जिम्मेदारी पर फोकस करें। ताकि आजादी के 100 साल आते आते  वैभवशाली भारत का निर्माण हो सके।  प्रधानमंत्री का इस पर जोर है कि देश के गरीब से गरीब व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का शतप्रतिशत लाभ पहुंचे। महिलाएं माताएँ बच्चियां योजनाओं से लाभान्वित हों।

*शिक्षा में देश का सिरमौर बन रहा हिमाचल*

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हिमाचल शिक्षा क्षेत्र में देश का सिरमौर बनने की दिशा में आगे बढ़ा है। उन्होंने कहा कि स्कूली और उच्च शिक्षा में हिमाचल का प्रदर्शन बहुत उम्दा है। उच्च शिक्षा में देश की  27 प्रतिशत औसत के मुकाबले हिमाचल की औसत 41 फीसदी है। खासकर यहां महिलाएं- बच्चियां शिक्षा में  बहुत अच्छा कर रहीं हैं, जो कबीले तारीफ है।  उन्होंने इसे और बेहतर करने का आग्रह किया।  उन्होंने कहा कि हिमाचल सम्भावनाओं से भरा है।  प्रदेश की जय राम सरकार विकास की सभी सम्भावनाओं की दिशा में काम कर प्रदेश को आगे ले जा रही है।  शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, पर्यावरण, जीवन सुधारने के सारे उपक्रम खड़े करने की दिशा में समर्पित काम किया जा रहा है।
*युवाओं को अच्छी शिक्षा के साथ खेलों की भी अच्छी सुविधाएं देने पर बल*
केंद्रीय सूचना प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि देश के युवाओं को अच्छी
शिक्षा के साथ साथ खेलों की भी अच्छी सुविधाएं मिलें। वे प्रधानमंत्री के विजन को साकार करने की दिशा में काम कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि एक सांसद के तौर पर उन्होंने अपने लोकसभा क्षेत्र हमीरपुर में मेधावी बच्चों को देश की संस्कृति के अनुभव और ज्ञानवर्धन को सांसद भारत दर्शन योजना शुरू की है । इसमें  हर साल 100 मेधावी बच्चों को निशुल्क भारत दर्शन की व्यवस्था है।  कोरोना के चलते ये पिछले 2 साल बच्चों को नहीं भेजा जा सका। इस बार 100 की जगह 200 बच्चों को सांसद भारत दर्शन योजना में भेजा जाएगा।
उन्होंने कहा कि कोरोना के संकट काल में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के काम का पूरे विश्व में डंका बजा।
प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 195 करोड़ टीकाकरण के साथ देश के हर व्यक्ति को मुफ्त वैक्सीन की सुविधा मिली।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में जय राम सरकार शानदार काम कर रही है। जल जीवन मिशन में हिमाचल देश भर में अव्वल है।
कोरोना काल में भी हिमाचल देश में टीकाकरण में नंबर 1 रहा।
अनुराग ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार के बीते 8 साल में विकास की नए आयाम स्थापित किए हैं। 9.70 करोड़ को उज्ज्वला योजना में निशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन,45 करोड़ लोगों के जन-धन खाते, कोरोना काल में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन, जल जीवन मिशन से 9 करोड़ घरों में घरेलू नल कनेक्शन, 3 करोड़ लोगों को पक्के मकान,12 करोड़ शौचालय निर्माण जैसे कितने ही जनकल्याण के काम किए गए हैं, जिन से आम नागरिकों का जीवन आसान हुआ है।
उन्होंने जलशक्ति मंत्री के कहने पर  धर्मपुर क्षेत्र के 12 स्कूलों और 3 कॉलेज
में खेल अधोसंरचना के विकास को धनराशि प्रदान कराने के आग्रह पर पर्याप्त पैसा उपलब्ध कराने का भरोसा दिया।
अनुराग ठाकुर ने युवाओं के लिए अग्निपथ योजना के लाभ गिनाते हुए इसे उनके लिए हितकारी और सेना की औसत आयु में सुधार का बड़ा सुधारवादी कदम बताया।
*जलशक्ति मंत्री ने जताया आभार*
जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने केंद्रीय विद्यालयों की सौगात के लिए शिक्षा मंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि स्कूल का आलीशान भवन जल्द बन कर तैयार होगा।
उन्होंने कहा कि जय राम सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आशीर्वाद से हिमाचल को विकास में आगे ले जाने को काम कर रही है। जल जीवन मिशन में  हिमाचल सबसे बेहतर काम कर रहा है।
प्रदेश में योजना का 96 फीसदी लक्ष्य हासिल कर लिया गया है।
उन्होंने कहा कि संधोल में  50 करोड़ का 100 बिस्तरों का अस्पताल लगभग बन कर तैयार है । इसे 2 महीने में जनता को सौंपा जाएगा। 15 करोड़ से टाटी कारण।
आधुनिक संधोल की नीव। संधोल में खड्ड के तटीकरण को 15 करोड़ खर्च जाएंगे।
जल्द ही संधोल में 10 करोड़ से सैनिक कैंटीन, ईसीएचएस सुविधा और सैनिक विश्राम गृह का काम जोरों पर चल रहा है।
टिहरा, संधोल और धर्मपुर में मिनी सचिवालय बन रहे हैं।
30 करोड़ की सिंचाई योजना संधोल
और साथ लगती पंचायतो में पेयजल के लिए  लोकार्पित कर दी है।

इससे पहले केंद्रीय विद्यालय संगठन के गुरुग्राम संभाग के उपायुक्त सरदार सिंह चौहान ने कार्यक्रम में मेहमानों का स्वागत करते हुए अपने विचार रखे। केंद्रीय विद्यालय संधोल के प्रधानाचार्य शेरिंग दोर्जे सभी मेहमानों का आभार जताया।
समारोह में केंद्रीय विद्यालय के बच्चों ने ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के संदेश के साथ हिमाचल समेत भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति को दर्शाते नृत्य एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
इस अवसर पर हिमाचल कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष डॉ राकेश शर्मा,उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री,भाजपा के प्रदेश सह मीडिया प्रभारी रजत ठाकुर(धर्मपुर शुभारंभ स्थल पर) और नरेंद्र अत्रि, केंद्रीय विद्यालय संगठन के प्रशासनिक अधिकारी शशिकांत शर्मा, तकनीकी अधिकारी अमित अवस्थी सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।