Mon. May 6th, 2024
इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एग्रीकल्चरल म्यूजियम (एआईएमए) द्वारा आयोजित इंटरनेशनल कांग्रेस ऑफ एग्रीकल्चरल म्यूजियम का 20वां संस्करण, सीआईएमए-2023, शूलिनी यूनिवर्सिटी कैंपस में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ और अगले दो दिनों तक पीएयू, लुधियाना में जारी रहेगा।
एक प्रमुख सत्र में, प्रसिद्ध पर्यावरणविद् राजेंद्र सिंह, जिन्हें “भारत के जलपुरुष” के रूप में जाना जाता है, ने सिंचाई के लिए पारंपरिक जल संचयन के विषय पर दर्शकों को संबोधित किया। उन्होंने भारतीय कृषि में जल संरक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और प्राकृतिक संसाधनों पर आधुनिक कृषि पद्धतियों के हानिकारक प्रभावों पर प्रकाश डाला।
एक अन्य उल्लेखनीय सत्र में ANTHRA के संस्थापक-निदेशक डॉ. नित्या घोटगे शामिल थे, जिन्होंने पशुधन और  हरित क्रांति के प्रभाव पर चर्चा की। उन्होंने पशुधन प्रबंधन के उभरते परिदृश्य, विशेष रूप से पारंपरिक तरीकों से आधुनिक मशीनरी में परिवर्तन की ओर ध्यान आकर्षित किया।
सतना, मध्य प्रदेश के स्वतंत्र पत्रकार सुरेश दहिया ने  कृषि रसायनों के दुष्परिणामों पर प्रकाश डाला, जिसके परिणामस्वरूप मिट्टी और पर्यावरण प्रदूषण हुआ। पश्चिम बंगाल के कृषि निदेशालय में कृषि के पूर्व अतिरिक्त निदेशक डॉ. अनुपम पॉल ने भारत की पारंपरिक चावल किस्मों के संरक्षण के महत्व और जैव विविधता और टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने में उनकी भूमिका पर चर्चा की। डॉ. संचित ठाकुर ने भारत में टिकाऊ कृषि और जैव विविधता के संरक्षण में फसल विविधता की भूमिका पर चर्चा की।
डॉ. बारबरा कोर्सन,  क्लॉस क्रॉप,  डॉ. पॉल स्टार्की ने कामकाजी जानवरों के कल्याण और पशु विरासत के बारे में जानकारी साझा करने के महत्व को संबोधित किया।
हिमाचल सत्र में, हिमाचल प्रदेश सरकार के पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के डॉ. सुरेश सी. अत्री ने जलवायु तनाव की स्थिति में नमी प्रबंधन और सिंचाई प्रथाओं को अपनाने के अनूठे पहलुओं पर चर्चा की।
इसके अलावा, चेन्नई के एक कृषि अभियंता और विकास पेशेवर डॉ. आर. सीनिवासन ने पारंपरिक टैंक पारिस्थितिकी तंत्र के पारिस्थितिक और सामाजिक महत्व पर जोर दिया। उन्होंने अतिक्रमण और शहरीकरण सहित इन पारिस्थितिक तंत्रों के लिए खतरों की ओर इशारा किया, और बदलती जलवायु परिस्थितियों के संदर्भ में स्थानीय आजीविका का समर्थन करने और पर्यावरण की रक्षा के लिए उनके संरक्षण और विकास की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।
 इन सत्रों ने कृषि, जल संरक्षण, पशुधन प्रबंधन और पर्यावरणीय चुनौतियों के सामने पारंपरिक प्रथाओं के संरक्षण के महत्व के विभिन्न पहलुओं पर अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की। सम्मेलन ने विशेषज्ञों के लिए ज्ञान और विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया, जिससे भारत में कृषि के लिए अधिक टिकाऊ और पर्यावरण के प्रति जागरूक दृष्टिकोण का मार्ग प्रशस्त हुआ। शूलिनी विश्वविद्यालय सभी प्रतिभागियों के प्रति अपना आभार व्यक्त करता है और कृषि स्थिरता के क्षेत्र में आगे के सहयोग और प्रयासों के लिए तत्पर है।