Tue. May 7th, 2024

डोहलूनाला में शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने किया स्वास्थ्य उपकेन्द्र का शुभारंभ
कहा, लोगों को घर-द्वार के नजदीक मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं
भूमि का चयन कर शीघ्र किया जाएगा स्वास्थ्य उपकेन्द्र भवन का निर्माण
कुल्लू 12 फरवरी।  प्रदेश सरकार लोगों को घर द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्प है तथा इस दिशा में स्वास्थ्य भवनों के निर्माण तथा स्वास्थ्य संस्थानों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए करोड़ों रूपए व्यय किया जा रहा है। ये विचार शिक्षा, भाषा कला एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत देवगढ़ के गांव डोहलूनाला में स्वास्थ्य उप केन्द्र का शुभारंभ करने के बाद टोल प्लाजा के पास कैंपिग साईट ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि क्षेेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हुई है तथा स्वास्थ्य उपकेन्द्र के शुरू होने से अब देवगढ़ पंचायत के गांव भट्टग्रां, डोहलूनाला,  देवकुठ, त्रिशड़ी, कराल, भाटकराल, ग्राहण, हिम्बरी, परवी तथा रकाणीं सहित आस-पास की ग्राम पंचायतों मंडलगढ़, सलींगचा, रायसन के लोगों को भी घर के नजदीक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि गांव में उचित स्थान पर जगह का चयन कर शीघ्र स्वास्थ्य उपकेन्द्र के भवन का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने गांव तथा क्षेत्र के विकास के लिए लोगों से परस्पर सहयोग के साथ आगे आने को कहा।
उन्होंने कहा कि रायसन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाया गया है। बच्चों को घर के नजदीक गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध हो, इसके लिए  कराल गांव में प्राथमिक स्कूल को मिडल में स्तरोन्नत किया गया। रावमापा रायसन के भवन पर करोड़ों रूपए व्यय किया जा रहा है। हाई स्कूल शिरड़ को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत किया गया है। बच्चों को तकनीकी शिक्षा के लिए बाहर न जाना पड़े, इसके लिए सेऊबाग में बहुतकनीकी महपविद्यालय खोला गया, शमशी तथा पतलीकूहल में आईटीआई तथा बंदरोल में नवोदय स्कूल खोले गए।
पेयजल, सड़कों तथा बिजली सुविधाओं का उल्लेख करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि गलछेत में 2 लाख 50 हजार रूपए व्यय कर 25केवीए ट्रांसफार्मर को 63 केवीए क्षमता का किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भटकराल गांव में भी लोगों की विद्युत समस्या को हल करने के लिए 25 केवीए का नया विद्युत ट्रांसफार्मर स्थापितत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नावार्ड के तहत भटग्रां मोड़ से खड़ियार सड़क का निर्माण कार्य चला हुआ है तथा इस पर 3 करोड़ 60 लाख रूपए व्यय किया जा रहा है। इसी प्रकार गलछेत-त्रिशड़ी-ग्राहण भटग्रां सड़क को भी नावार्ड के तहत एमएलए प्राथमिकता में रखा गया है। डबल लेन मोटरेबल रायसन पुल के निर्माण पर 9 करोड़ रूपए व्यय किया जा रहा है तथा यह पुल लेफट तथा राईट बैंक को जोड़ेगा। इसका 40 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। इसके अतिरिक्त रामशिला से रायसन तथा भेखली ब्यास्सर दोनों सड़कों के सुधारीकरण तथा विस्तारीकरण पर 35 करोड़ रूपए व्यय किया जा रहा है।
उन्होंने पटवार खाना गलछेत में बिजली, पानी तथा शौचालय की सुविधाएं प्रदान करने के लिए विकास खंड अधिकारी को शौचालय निर्माण तथा बिजली व जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को विद्युत तथा पेयजल की सुविधा प्रदान करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने भटग्रां से कपाड़ीधार संपर्क सड़क के निर्माण, भटग्रां में कमेटी भवन के अधूरे निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए अतिरिक्त धन राशि उपलब्ध करवाने के साथ महिला मंडल डोहलूनाला के भवन की दूसरी मंजिल के निर्माण तथा शेषनाग युवक मंडल डोहलूनाला के भवन निर्माण के लिए अतिरिक्त धन राशि मुहैया करवाने का आश्वासन दिया।
उन्होंने कहा कि विकास एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है तथा सब के सहयोग से विकास की गति को और बढ़ाकर मनाली  विधानसभा क्षेत्र को प्रदेश का आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार तथा केन्द्र सरकार द्वारा गरीब वर्गों के उत्थान के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने लोगों से इन योजनाओं की संपूर्ण जानकारी रखकर लाभ उठाने का आह्वान किया।
इससे पहले स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान डिम्पल ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी देने के अतिरिक्त क्षेत्र के विकास के लिए मांगे भी रखीं जिसे शिक्षा मंत्री ने सहर्ष स्वीकारते हुए इनके  लिए शीघ्र अतिरिक्त धन राशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।
भाजपा जिला महामंत्री अखिलेश कपूर, मनाली भाजपा मंडलाध्यक्ष दुर्गा सिंह ठाकुर, प्रदेश महिला आयोग की सदस्य मंजरी नेगी, बीडीसी सदस्य रंजना ठाकुर ने भी अपन-अपनेे विचार व्यक्त किए। उन्होंने मनाली विधानसभा क्षेत्र के तहत अब तक हुए विकास के लिए शिक्षा मंत्री को श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि लोगों को सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पेयजल की समय पर सुविधाएं उपलब्ध हों, इसके लिए मनाली विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों को गति प्रदान कर शीघ्र जनता को समर्पित किया जाएगा।
इस अवसर पर नग्गर विकास खंड के अध्यक्ष कुंदन सिंह ठाकुर, मनाली मंडल के महामंत्री देवेन्द्र ठाकुर, बूथ अध्यक्ष नरेन्द्र ठाकुर, केहर सिंह, रोशन लाल, शक्ति केद्र अध्यक्ष भुवनेश्वर ठाकुर, भटग्रां ग्राम कमेटी उप प्रधान श्याम सुंदर, पूर्व बीडीसी मैंबर बिमला देवी, कौशल्या देवी, अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला महामंत्री लेश राम, मंडल अध्यक्ष श्वि चंद, मंडल महामंत्री सुरेश कुमार, उपाध्यक्ष कर्म चंद वार्ड मैंबर मीरा देवी, शंकुतला , रीना ,सोमा, महेन्द्र, ज्ञान चंद, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र शर्मा, खंड चिकित्सा अधिकारी डा. रणजीत ठाकुर, विकास खंड अधिकारी नग्गर मुकेश कुमार, सहित आस-पास की पंचायतों के प्रधान तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।