Fri. Apr 12th, 2024

दिनांक- 16 जुलाई 2020
आनी विधानसभा के बागवान और लोग न हों परेशान – अमर ठाकुर
खेगसू में कोरोना के मामले सामने आने के बाद एपीएमसी चेयरमेन ने कहा
एपीएमसी, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग मामले पर रखे हैं कड़ी नजर
सेब बेचने में बागवानों को नहीं होगी दिक्कत, सरकार मामले से निपटने के लिए तत्पर
आनी, 16 जुलाई। एपीएमसी चेयरमेन कुल्लू एवं लाहौल स्पीति अमर ठाकुर ने कहा है कि खेगसू में कोरोना मामले सामने आने के बाद आनी विधानसभा क्षेत्र के बागवानों और लोगों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि मामले से निपटने के लिए डॉक्टरों की एक टीम कुल्लू से भेजी गई है और संक्रमित लोगों को कोविड केयर सेंटर दलाश में रखा जा रहा है। अमर ठाकुर का कहना है कि एपीएमसी स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के साथ सामंजस्य बनाए हुए है, मामले पर कड़ी निगरानी रखी गई है। प्रदेश सरकार इस स्थिती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार और सजग है। कोरोना संक्रमण के जो मामले सामने आए हैं वो 14 दिन का क्वारंटीन पूरा करने के बाद आए हैं।
उन्होंने आनी विधानसभा क्षेत्र के लोगों और बागवानों को आश्वासन देते हुए कहा है कि स्थिती से निपटने के लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है। बागवानों को सेब बेचने के लिए भी दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसके लिए पूरे प्रयास जारी हैं। प्रशासन को निर्देश जारी किए गए हैं कि मंडी में सेब सोशल डिसंटेंसिंग के साथ बेचा जाए। बाहरी राज्यों से आने वाले आढ़तियों और मजदूरों को इस मामले पर विशेष हिदायत दी जा रही है। जो भी आढ़ती और मजदूर बाहर से आएंगे उनको पहले क्वारंटीन किया जाएगा उसके बाद ही उनको मंडी में प्रवेश दिया जा रहा है। बागवान भी स्वंय का ध्यान रखें।
एपीएमसी चेयरमेन अमर ठाकुर ने आढ़तियों और बागवानों से अपील की है कि खेगसू मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ काम करें। इस संबंध में सख्त निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं। बाहर से आने वाले ड्राइवर को गाड़ी से बाहर न निकलने के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं। जो भी ट्रक वाहर से आते हैं उनके चालक ट्रक से बाहर न निकलें, उनके खाने की उचित व्यवस्था हो और वो शौच आदि के लिए बाहर न निकलें, इसके लिए आढ़तियों को निर्देश जारी किए गए हैं। व्यर्थ में भीड़ भाड़ वाला माहौल न बनाएं। सेब बेचने के बाद बागवान व्यर्थ में मंडी में न घूमें। प्रशासन की ओर से बीते सप्ताह फैसला लिया गया है कि सेब सुबह 9 से शाम के 6 बजे तक बेचा जाएगा। इसके बाद 9 बजे रात तक अनलोडिंग होगी। रात 9 बजे के बाद मंडी बंद हो जाएगी। इसलिए बागवान इस हिसाब से सेब मंडी में लाएं ताकि भीड़ भाड़ वाला माहौल न बने।
अमर ठाकुर ने लोगों को आश्वासन दिया है कि खेगसू मंडी में व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि लोग प्रशासन का सहयोग करें ताकि सेब बेचने में किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस समस्या से निपटने के पूरी तरह गंभीर हैं। उन्होंने विभिन्न बैठकों में इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए हैं। वह कोरोना मामले पर कमान खुद संभाले हुए हैं और उनका सक्षम नेतृत्व इस संकट से उबरने में अवश्य ही कारगर होगा।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने तमाम सभी जिलों के डीसी को निर्देश जारी किए हैं कि सेब हिमाचल की रीढ़ है और इस दौरान बागावनों को दिक्कत न हो इसके लिए समुचित व्यवस्था करने को कहा है। कई महीनों से इसके लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर स्वंय प्रयासरत हैं और कई बैठकें इस संबंध में की जा चुकी हैं। इसके अलावा महीनों के प्रयास के बाद उचित आदेश भी जारी किए गए हैं। अमर ठाकुर का कहना है कि वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने भी बैठकों के दौरान उपायुक्त और अन्य संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में उचित निर्देश दिए हैं।