Mon. Feb 26th, 2024

किन्नौर जिला में हिम सुरक्षा अभियान के तहत चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के तहत आज निचार उपमण्डल स्थित भावानगर में जिला कार्यक्रम अधिकारी अश्वनी शर्मा द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं आम जनता को काविड-19 महामारी से बचाव बारे जागरूक किया गया। उन्होंने लोगों को कोविड-19 महामारी के लक्ष्ण, बचाव के घरेलू उपाय, रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय, आहार के परहेज आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।
अश्वनी शर्मा ने बताया कि सभी को अपने मोबाईल फोन में आरोग्य सेतु ऐप इन्सटाॅल करना अनिवार्य है, ताकि हमें अपने आस-पास के ऐप उपयोग-कर्ता व कोरोना संक्रमित व्यक्ति की जानकारी ऐप के माध्यम से मिल सके और हम सतर्कता के साथ सावधानी एवं बचाव के उपाय कर सुरक्षित रह सकें।
उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए आयुवैदिक विभाग द्वारा सुझाए गए आहार संबंधी उपायों में मौसम्मी, आंवला, नींबू के रस, टमाटर, पपीता, अनार तथा संतरे आदि फलों का सेवन करें। पुदीना, शहद, हरा-धनिया, कच्ची हल्दी, कच्चा लहसुन, कच्चा प्याज, पालक व बरोकली को भी अपने आहार में शामिल करें। अधिक से अधिक स्थानीय वनस्पति, सब्जियों व दहीं का सेवन करें। शाम के समय मूली, खीरा, कढ़ी, अरबी, राजमाह व दहीं के सेवन से परहेज करें। उन्होंने कहा कि दैनिक दिनचर्या में यदि हम इन छोटी-छोटी आदतों को शामिल कर लें तो कोरोना महामारी के संक्रमण से आसानी से बचा जा सकता है।
अश्वनी शर्मा ने आंगवाड़ी कार्यकर्ताओं से भी अपील करते हुए कहा कि वे हिम सुरक्षा अभियान के तहत चलाए जा रहे कोविड-19 महामारी से बचाव जागरूकता अभियान का प्रचार प्रसार अपने-अपने क्षेत्र में सुनिश्चित बनाएं ताकि लोगों को इस महामारी से सुरक्षित रखा जा सके।
.0.