Sun. Jul 14th, 2024

क्रियेट रूम फॉर आर्टिस्टस‘ कलाकारों के लिए आशा की किरण
कोरोना काल समाज में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए बहुत कठिन दौर है। अनलॉक के चलते कई गतिविधियों की शुरुआत हुई है, लेकिन फिर भी थियेटर से संबंधित कलाकारों के लिए यह अभी भी एक कठिन समय है।
‘क्रियेट रूम फॉर आर्टिस्टस‘ एक ऐसा संगठन है जो कला और कलाकारों को दर्शकों के करीब लाने की दिशा में काम कर रहा है। यह संस्था विभिन्न अनूठे तरीकों और प्रयोगों से कला के सभी रूपों को बढ़ावा देने तथा दर्शकों को बेहतर अनुभव करवाने और कलाकारों को समाज में सम्मान दिलवाने का लक्ष्य रखे हुए है।
दिसंबर, 2019 में इस संस्था ने स्थापना से लेकर अब तक वह पूरे भारत के 13 शहरों में 300 से अधिक कलाकारों के साथ काम किया है। संस्था द्वारा भारत का सर्वप्रथम ‘ब्लैक बॉक्स थिएटर फेस्टिवल, दिल्ली में 22 व 23 फरवरी, 2020 को आयोजित किया गया।
‘क्रियेट रूम फॉर आर्टिस्टस‘ संस्था द्वारा नई पहल के तहत ‘थियेटर प्रोजेक्ट 25‘ आरम्भ की गई है, जिसके अंतर्गत 25 वर्ष तक के युवा रंग कर्मी स्व लिखित स्क्रिप्ट संस्था में जमा करवा सकते हैं, जिसे चयन प्रक्रिया के उपरांत चुनी गई स्क्रिप्टस को संस्था द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी तथा लेखकों की स्क्रिप्ट को खूबसूरत नाटकों में तबदील करेंगे। जिससे कलाकारों को ऐसे कठिन समय में मदद मिलेगी।
‘क्रियेट रूम फॉर आर्टिस्टस‘ संस्था को भारतीय फिल्म व टेलीविजन जगत के विख्यात श्री यशपाल शर्मा, श्री रोहिताश्व गौड़, श्री आदित्य श्रीवास्तव एवं निर्देशक श्री सुदीप्तो सेन, श्री आशीष आर मोहन जैसे दिग्गज कलाकार और अंतरराष्ट्रीय स्तर के ख्याती प्राप्त लैटिन अमेरिका के कलाकार आंड्रेज व बेटिना का समर्थन मिला है।
थियेटर प्रोजेक्ट 25 पहल के अंतर्गत चयनित स्क्रिप्ट/स्क्रिप्टस का नाट्य रूपांतरण करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। चयनित स्क्रिप्ट/स्क्रिप्टस को एक थिएटर प्रोडक्शन में परिवर्तित किया जाएगा, जिसका मंचन भारत के सर्वप्रथम ‘ब्लैक बॉक्स थिएटर फेस्टिवल‘ (दिल्ली) के दूसरे संस्करण में किया जाएगा। चयनित स्क्रिप्ट/स्क्रिप्टस को इस संस्था के विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शित किया जाएगा। चयनित लेखक के साथ-साथ अन्य कलाकारों के लिए कार्यशालाएं होंगी जो उन्हें उनकी प्रतिभा को चमकाने में मदद करेंगी।
क्रियेट रूम फॉर आर्टिस्टस का यह प्रयास सभी युवा रंगकर्मियों के लिए इस कठिन समय में एक आशा की किरण बनकर उभरेगा। देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में भी इस प्रयास के तहत आगामी दिनों में हिमाचल प्रदेश में भी कार्य रूप प्रदान किया जाएगा। लेखक अथवा कलाकार इस संबंध में ूूूण्बतमंजमतववउवितंतजपेजेण्बवउ पर अपनी स्क्रिपट भेज सकते हैं