Sat. May 25th, 2024

जिला में 9 अगस्त से 9 सितम्बर तक ‘‘आपके द्वार आयुष्मान’’ अभियान
मंडी, 10 अगस्त । जिला में आयुष्मान भारत योजना के तहत छुटे हुए पात्र परिवारों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य कार्ड बनाने के लिए जिला में 9 अगस्त से 9 सितम्बर तक ‘‘आपके द्वार आयुष्मान’’ अभियान चलाया जा रहा है ताकि जिला के दूरदराज क्षेत्र के लोगों को भी इस योजना के तहत लाया जा सके । यह जानकारी उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने आज यहां दी ।
उपायुक्त बताया कि योजना के तहत जिला मंडी में 31 जुलाई तक 84.39 प्रतिशत परिवारों के स्वास्थ्य कार्ड बनाए जा चुके हैं । उन्होंने बताया कि जिला में 98,735 परिवार योजना के लिए पात्र पाए गए हैं, जिनमें से 83,318 परिवारों को योजना के तहत लाया जा चुका है ।
उन्होंने बताया कि विशेष अभियान के तहत स्थानीय जन प्रतिनिधियों तथा विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को सम्मिलित किया गया है । अभियान के तहत जन संचार के माध्यम से भी पात्र परिवारों को प्रेरित किया जायेगा । पंचायत, गांव तथा घर द्वार जाकर छुटे हुए पात्र परिवारों की सूची तैयार की जायेगी ।
उन्होंने बताया कि सरकारी कर्मचारी व पेंशनर तथा उनके परिवार आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य कार्ड बनाने के लिए पात्र नहीं होंगे लेकिन बच्चे, अगर 25 साल की आयु पूर्ण कर चुके हैं, वे भी स्वास्थ्य कार्ड बनवा सकते हैं ।
उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए जिला स्वास्थ्य समन्वयक विकास कुमार से उनके मोबाईल नम्बर 9816255492 पर सम्पर्क किया जा सकता है ।