Sun. Jul 14th, 2024

कोविड-19 महामारी से जन-जन को बचाने के लिए सोलन में स्वैच्छिक कोविड-19 परीक्षण सुविधा आरम्भ की गई है। यह परीक्षण सुविधा निःशुल्क है। यह जानकारी आज यहां स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सोलन के जिला कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. वी.के. गोयल ने दी।
डाॅ. गोयल ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव की दिशा में स्वैच्छिक कोविड-19 परीक्षण लाभदायक सिद्ध हो सकता है। उन्होंने कहा कि अनेक बार जुखाम, बुखार, खांसी इत्यादि की तरफ ध्यान नहीं दिया जाता, जबकि यह कोरोना वायरस के लक्षण भी हो सकते हैंै। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के अनेक ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां पीड़ित को कोरोना के लक्षण नहीं हैं लेकिन वे कोविड-19 से पीड़ित हैं। ऐसे सभी मामलों में केवल परीक्षण से ही रोग की पुष्टि की जा सकती है।
उन्होंने कहा कि ऐसी किसी भी परिस्थिति से बचाव तथा त्वरित उपचार उपलब्ध करवाने की दृष्टि से ठोडो मैदान में परीक्षण केन्द्र स्थापित किया गया है। इस केन्द्र में पंजीकरण के उपरान्त कोविड-19 का परीक्षण करवाया जा सकता है।
इस केन्द्र्र में कोई भी व्यक्ति कोविड-19 का स्वैच्छिक परीक्षण करवा सकता है। परीक्षण केे लिए प्रातः 9.30 बजे से 11.30 बजे तक तथा सांय 02.00 बजे से 02.30 बजे तक पंजीकरण किया जाता है।
डाॅ. गोयल ने कहा कि ठोडो मैदान स्थित इस केन्द्र में परीक्षण प्रातः 11.30 बजे से 12.30 बजे तक तथा सांय 2.30 बजे से 03.30 बजे तक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस रैपिड एंटीजन कोविड-19 परीक्षण की रिपोर्ट 30 मिनट में प्राप्त हो जाएगी। वर्तमान में एक दिन में 100 व्यक्तियों के परीक्षण की सुविधा उपलब्ध है।
उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कोविड-19 के लिए ठोडो मैदान में स्थापित इस निःशुल्क सुविधा का लाभ उठाएं और कोरोना वायरस को हराने में सहभागी बनें।
.0.