Sat. May 25th, 2024

फसलों का बीमा करवाने के लिए आगे आएं किसान: ऋचा वर्मा
उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने कहा कि कुल्लू जिला में मौजूदा साल की खरीफ की फसल से लेकर वर्ष 2022-23 की रबी की फसलों का बीमा करवाने की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने जिला के किसानों से अपनी फसलों का बीमा करवाने के लिए आगे आने का आग्रह किया है।
इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए कृषि विभाग के उप-निदेशक डाॅ. राज पाल ने बताया कि मौजूदा खरीफ की फसल का बीमा करवाने की अंतिम तिथि 15 जुलाई, 2020 है। इसमें मक्की तथा धान का बीमा करवाने के लिए 48 रुपये प्रति बीघा की दर से प्रीमियम राशि निर्धारित की गई है जिसमें प्रति हेक्टेयर 30 हजार रुपये तक का बीमा कवर होगा। इसी प्रकार, रबी की फसलों में गेहूं तथा जौ की फसल के लिए प्रति बीघा प्रीमियम राशि क्रमशः 36 रुपये व 30 रुपये निश्चित की गई है जिसके तहत 30 हजार रुपये व 25 हजार रुपये का बीमा कवर किसानों को मिलेगा। रबी की फसलों का बीमा करवाने की तिथि 15 दिसम्बर, 2020 निर्धारित की गई है।
डाॅ. राज पाल ने कहा कि यह बीमा एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी आॅफ इण्डिया लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। बीमा करवाने के लिए कंपनी के घनश्याम से उनके मोबाईल नम्बर 70188-06168 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ऋणी किसान जो फसल का बीमा नहीं करवाना चाहते हैं, उन्हें बीमा करने की अंतिम तिथि से सात दिन पहले संबंधित बैंक शाखा में लिखित तौर पर सूचित करना होगा।
फसल बीमा के संबंध में अधिक जानकारी के लिए खण्ड के विषय विशेषज्ञ, कृषि विकास अधिकारी, कृषि प्रसार अधिकारी एवं बीमा कंपनी से संपर्क करने की सलाह किसानों को दी गई है