Mon. Mar 4th, 2024

मंडी, 24 दिसंबर : मंडी जिला में शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई। नामांकन के पहले दिन नगर परिषद और नगर पंचायत चुनाव के लिए जिला में कुल 35 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने दी ।
बता दें, मंडी जिला में 4 नगर परिषद और 2 नगर पंचायतें हैं। सुंदरनगर, नेरचौक, सरकाघाट और जोगिंदरनगर नगर परिषद हैं और रिवालसर और करसोग नगर पंचायत हैं।
ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि नगर परिषद एवं नगर पंचायत चुनावों के लिए नामांकन के पहले दिन नगर परिषद सुंदरनगर में 13, नगर परिषद नेरचौक में 5, नगर परिषद जोगिंदरनगर में 8, नगर परिषद सरकाघाट में 4, नगर पंचायत रिवालसर में 4 और नगर पंचायत करसोग में 1 प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल किए।
उन्होंने बताया कि नगर परिषद सुंदरनगर के लिए पहले दिन भरे गए कुल 13 नामांकन में 9 महिला और 4 पुरूष प्रत्याशियों ने अपने पर्चे दाखिल किए। बता दें, नगर परिषद सुंदरनगर में कुल 13 वार्ड हैं।
नगर परिषद सरकाघाट में पहले दिन भरे गए 4 नामांकन में 2 महिला और 2 पुरूष प्रत्याशियों ने अपने पर्चे दाखिल किए। नगर परिषद सरकाघाट में कुल 7 वार्ड हैं।
नगर परिषद नेरचौक में पहले दिन कुल 5 नामांकन भरे गए। इनमें में 1 महिला और 4 पुरूष प्रत्याशियों ने अपने पर्चे दाखिल किए। नगर परिषद नेरचौक में कुल 9 वार्ड हैं।
नगर परिषद जोगिंदरनगर में पहले दिन कुल 8 नामांकन भरे गए। इनमें 4 महिला और 4 पुरूष प्रत्याशियों ने अपने पर्चे दाखिल किए। नगर परिषद जोगिंदरनगर में कुल 7 वार्ड हैं।
नगर पंचायत करसोग में पहले दिन एक नामांकन भरा गया। वार्ड नंबर 2 से एक महिला उम्मीदवार ने पर्चा दाखिल किया। वहीं नगर पंचायत रिवालसर में 4 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए। इनमें 1 महिला और 3 पुरूष प्रत्याशियों ने अपने पर्चे दाखिल किए।
बता दें, नगर पंचायत करसोग और रिवालसर में 7-7 वार्ड हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि शहरी स्थानीय निकायों के चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया वीरवार 24 दिसम्बर से आरम्भ हो गई । उम्मीदवार 24, 26 और 28 दिसम्बर, 2020 को संबंधित रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन भर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि 29 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे से नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। 31 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक नामांकन वापस ले सकेंगे। नामांकन पत्र वापिस लेने के तुरन्त बाद चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह जारी कर दिये जाएंगे।
उपायुक्त ने बताया कि मतदान 10 जनवरी, 2021 को प्रातः 8 बजे से सायं 4 बजे तक होगा। मतदान के तुरन्त बाद मतगणना शुरू कर दी जाएगी और फिर तत्काल बाद नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।