Fri. May 3rd, 2024

शूलिनी विश्वविद्यालय में विज्ञान संकाय ने ‘शूलिनी विज्ञान वेब श्रृंखला’ व्याख्यानमाला के तहत बुधवार को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया।

प्रोफेसर राजेश कुमार शर्मा ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर , से अतिथि वक्ता डॉ। पवन कुमार शर्मा का स्वागत किया और महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन को श्रद्धांजलि के रूप में “वैदिक गणित” पर बोलने के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए धन्यवाद दिया।

शूलिनी विश्वविद्यालय के चांसलर प्रो पीके खोसला ने वैदिक गणित के बारे में बात की और महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के बारे में जानकारी साझा की। प्रो। खोसला ने कहा कि अनुसंधान किसी भी विश्वविद्यालय, संस्थान और देश की रीढ़ है और शूलिनी विश्वविद्यालय ने गुणवत्ता शोध पत्रों के प्रकाशन में उच्च प्रगति की है।

डॉ। पवन कुमार शर्मा ने कहा कि भारत में ब्रिटिश राज के दौरान रहने वाले श्रीनिवास रामानुजन का शुद्ध गणित में कोई औपचारिक प्रशिक्षण नहीं था। उन्होंने गणितीय समस्याओं के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया, संख्या सिद्धांत, अनंत श्रृंखला, और निरंतर अंश, गणितीय समस्याओं के समाधान सहित, जो कि अकल्पनीय मानी गईं।
रामानुजन ने शुरुआत में अलगाव में अपना गणितीय शोध विकसित किया। 32 साल के अपने छोटे जीवनकाल के दौरान, रामानुजन ने स्वतंत्र रूप से लगभग 3,900 परिणामों का संकलन किया।

डॉ। नीरज गंडोत्रा ​​ने डॉ। पवन कुमार शर्मा, प्रो खोसला, प्रो शर्मा और सभी प्रतिभागियों को इस आयोजन को शानदार बनाने के लिए धन्यवाद दिया।